ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKartik Purnima 2023 aushadhi muhurat do these remedies to good health and positivity in life

Kartik Purnima 2023: औषधि मुहूर्त में होगी कार्तिक पूर्णिमा की शुरुआत, इन उपायों से मिलेगी रोगों से मुक्ति

Kartik Purnima Shubh Sanyog: हिंदू धर्म में हर साल कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि को कार्तिक पूर्णिमा मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन स्नान-दान के कार्य बेहद सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।

Kartik Purnima 2023: औषधि मुहूर्त में होगी कार्तिक पूर्णिमा की शुरुआत, इन उपायों से मिलेगी रोगों से मुक्ति
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 05:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Kartik Purnima  2023 Shubh Muhurat : हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का बड़ा महत्व है। इस दिन विष्णुजी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस शुभ दिन पर स्नान-दान के कार्य भी बेहद शुभ माने जाते हैं। इस साल 27 नवंबर 2023 को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी। कार्तिक पूर्णिमा पर बेहद दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। इस साल औषधि निर्माण और रोग विमुक्त स्नान का मुहूर्त एक साथ बन रहा है। मान्यता है कि इस मुहूर्त में किए गए कुछ उपायों से सभी रोगों से छुटकारा मिलता है और व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा पर रोग-दोषों को दूर करने के सरल उपाय...

कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त: इस साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन औषधि निर्माण और रोग विमुक्त स्नान का पहला मुहूर्त सुबह 5 बजकर 38 मिनट से 7 बजकर 29 मिनट पर रहेगा। इस मुहूर्त में स्नान-दान के कार्यों से शुभ फल प्राप्त होंगे। वहीं, दूसरा मुहूर्त शाम को 4 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 20 मिनट तक है। इस मुहूर्त में औषधि निर्माण का शुभ योग बनेगा।

कार्तिक पूर्णिमा के उपाय:

-कार्तिक पूर्णिमा के दिन शुभ मुहूर्त में पानी में नीम की पत्ती और हल्दी की गांठ डालकर स्नान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी रोगों से मुक्ति मिलती है।
-इस पावन पर्व पर अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्नान के शुभ मुहूर्त में स्नान जरूर करें। मान्यता है कि ऐसे करने से बीमारी से मुक्ति मिलती है और स्वास्थ्य में सुधार आता है।
-अगर आप किसी बीमारी के चलते लंबे समय से परेशान हैं, तो होम्योपैथिक डॉक्टर से कार्तिक पूर्णिमा के दिन औषधि बनवाएं और इस दिन शुभ मुहूर्त में इसका सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें