Kartik Purnima 2019: Karthik Purnima today in Mahalakshmi Kedar and Veshi Yoga - Kartik Purnima 2019: महालक्ष्मी, केदार और वेशि योग में कार्तिक पूर्णिमा आज DA Image
5 दिसंबर, 2019|10:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Kartik Purnima 2019: महालक्ष्मी, केदार और वेशि योग में कार्तिक पूर्णिमा आज

mahalakshmi aarti

भगवान विष्णु को प्रिय कार्तिक मास की पूर्णिमा आज महालक्ष्मी, केदार व वेशि योग में मनाई जाएगी। चन्द्रमा के सप्तम भाव में रहने के कारण जहां महालक्ष्मी योग बन रहा है। वहीं सभी ग्रहों के चार स्थानों पर रहने के कारण केदार योग का संयोग बनने से सभी राशियों के जातकों को गंगा स्नान व दीपदान करने से शुभ फल मिलेगा।

तथास्तु ज्योतिष संस्था के ज्योतिषाचार्य आचार्य लवकुश शास्त्री ने बताया कि कार्तिक मास को पुण्य मास माना जाता है। इससे कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान व दान का खास महत्व है। उन्होंने दृग सहित अन्य पंचांगों के हवाले से बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर महालक्ष्मी, केदार और वेशि योग का संयोग बन रहा है। चंद्रमा से मंगल के सप्तम भाव में रहने से महालक्ष्मी योग बनेगा।

Kartik Purnima: आज भगवान विष्णु की पूजा करने से होती है अनन्त पुण्य फल की प्राप्ति

सभी ग्रहों के चार स्थानों पर रहने से केदार योग और सूर्य से द्वितीय भाव में शुभ ग्रह शुक्र के रहने से वेशि योग का संयोग है। मान्यता है कि कुश लेकर इस तिथि पर गंगास्नान या स्नान करने से सात जन्म के पापों का नाश होगा। बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में या तुलसी के समीप दीप जलाने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। देव दीपावली भी मनायी जाएगी। इस तिथि को ही महादेव ने त्रिपुरासूर नामक राक्षस का संहार किया था।

Kartik purnima 2019: कार्तिक पूर्णिमा के दिन इसलिए मनाते हैं देव दीपावली, यह है देव दीपावली शुभ मुहूर्त

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kartik Purnima 2019: Karthik Purnima today in Mahalakshmi Kedar and Veshi Yoga