ट्रेंडिंग न्यूज़

मोक्ष द्वार कहा जाता है यह पावन माह, संन्यासियों के समान करना चाहिए व्यवहार 

भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित कार्तिक मास को धर्म मास भी कहा जाता है। इस माह के आरंभ होते ही त्योहारों का दौर भी शुरू हो जाता है। मान्यता है कि इस माह की गई प्रार्थना सीधे देवी-देवताओं तक पहुंचती...

मोक्ष द्वार कहा जाता है यह पावन माह, संन्यासियों के समान करना चाहिए व्यवहार 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,meerutWed, 04 Nov 2020 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित कार्तिक मास को धर्म मास भी कहा जाता है। इस माह के आरंभ होते ही त्योहारों का दौर भी शुरू हो जाता है। मान्यता है कि इस माह की गई प्रार्थना सीधे देवी-देवताओं तक पहुंचती है, इसलिए इस माह को मोक्ष द्वार भी कहा जाता है। इस माह विद्यार्थियों द्वारा उपासना करने पर भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्‍न हो जाते हैं। भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय ने तारकासुर का वध कार्तिक माह में किया था। इसलिए इस माह का नाम कार्तिक पड़ा। 

भगवान श्रीकृष्ण को वनस्पतियों में तुलसी, पुण्यक्षेत्रों में द्वारिकापुरी, तिथियों में एकादशी और महीनों में कार्तिक विशेष प्रिय है। इस माह सूर्यदेव की उपासना विशेष फलदायी है। मान्यता है कि भगवान श्री हरि विष्णु नारायण रूप में इस माह धरती पर जल में विश्राम करते हैं। इसलिए इस मास में पवित्र नदियों में स्नान, दान, उपासना, हवन आदि का विशेष महत्व है। कार्तिक माह में ब्रह्ममुहूर्त में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस माह दीपदान का विशेष महत्व है। कार्तिक माह में तुलसी के पौधे का दान भी किया जाता है। इस माह करवाचौथ, अहोई अष्टमी, रमा एकादशी, गोवत्स द्वादशी, धनतेरस, रूप चतुर्दशी, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, सौभाग्य पंचमी, छठ, गोपाष्टमी, आंवला नवमी, देव एकादशी, बैकुंठ चतुर्दशी, कार्तिक पूर्णिमा आदि त्योहार मनाए जाते हैं। इस माह भूमि पर ही शयन करना चाहिए। हरि संकीर्तन करें। इस माह तुलसी पूजन का विशेष महत्व है। कार्तिक मास में संन्यासियों के समान व्यवहार करना चाहिए। कम बोलें, किसी की निंदा या विवाद न करें, मन पर संयम रखना चाहिए। कार्तिक माह में पशुओं को हरा चारा अवश्य खिलाएं।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें