ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologykamala ekadashi to be held on june 10 read its importance

ज्येष्ठ अधिमास: कमला एकादशी आज, प्रसन्न होंगे सूर्य साथ देगी किस्मत

पुरुषोत्तम मास (जेष्ठ मास) के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कमला एकादशी, परमा एकादशी और हरिवल्लभा एकादशी के नाम से भी जानते हैं। इस साल इस एकादशी का व्रत 10 जून रविवार को है।  माना जाता है कि इस...

ज्येष्ठ अधिमास: कमला एकादशी आज, प्रसन्न होंगे सूर्य साथ देगी किस्मत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 10 Jun 2018 07:35 AM
ऐप पर पढ़ें

पुरुषोत्तम मास (जेष्ठ मास) के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कमला एकादशी, परमा एकादशी और हरिवल्लभा एकादशी के नाम से भी जानते हैं। इस साल इस एकादशी का व्रत 10 जून रविवार को है। 

माना जाता है कि इस एकादशी का भक्तिपूर्वक व्रत करने वाले मनुष्य के सभी पाप कट जाते हैं। इसके साथ ही भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भक्तों को सभी निधियां और सिद्धियां प्रदान करते हैं। लेकिन जब कोई एकादशी रविवार  को पड़े तो उसका महत्व और भी बढ़ जाता है।


रविवार को एकादशी उपाय से मिलेंगे विशेष फल-
माना जाता है कि एकादशी यदि रविवार को पड़ जाए तो  उसके व्रत का फल कई गुना बढ़ जाता है क्योंकि एकदशी के व्रत के साथ ही इस दिन सूर्य का भी व्रत हो जाता है। पंडितों और ज्योतिषाचार्यों का मानना है भगवान विष्णु और सूर्य देव की पूजा एक साथ करने से बुरा से बुरा समय भी अच्छा हो जाता है। इस व्रत से किस्मत तो आपका साथ देती ही है साथ ही परिस्थितियां भी आपके अनुकूल हो जाती हैं।

 

एकदशी व्रत नियम-

प्रात: सच्चे मन से व्रत का संकल्प लेकर स्नानादि क्रियाओं से निवृत होने के बाद भगवान कमलनयन, सुदर्शनधारी, देवाधिदेव श्री हरि जी की धूप, दीप, नेवैद्य, पुष्प एवं मौसमी फलों से पूजा करें। पंचामृत से भगवान को स्नान कराएं और 'एकादश्यां निराहार: स्थित्वाहमपरेअहनि, भोक्ष्यामि पुण्डरीकाक्ष शरणं मे भवाच्युत' मन्त्र का उच्चारण करें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें