ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKalki Avatar When and where will Kalki the tenth incarnation of Lord Vishnu be born

Kalki Avatar: कब और कहां पैदा होंगे भगवान विष्णु के दसवें अवतार कल्कि

Kalki विष्णु के अब तक के नौ अवतारों के बारे में तो आप जानते होंगे,लेकिन पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु के दसवें अवतार का जन्म होना अभी बाकी है। ऐसा कहा जाता है कि अभी कलियुग चल रहा है। कलियुग में भगवा

Kalki Avatar: कब और कहां पैदा होंगे भगवान विष्णु के दसवें अवतार कल्कि
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 05:50 AM
ऐप पर पढ़ें

भगवान विष्णु के अब तक के नौ अवतारों के बारे में तो आप जानते होंगे,लेकिन पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु के दसवें अवतार का जन्म होना अभी बाकी है। ऐसा कहा जाता है कि अभी कलियुग चल रहा है। कलियुग में भगवान कल्कि जन्म लेंगे। पुराणों में कहा जाता है कि भगवान कल्कि का जन्म उत्तर प्रदेश के संभल में होगा। जो कलयुग के अंत में सफेद घोड़े पर सवार होकर दुष्टों का संहार करेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के संभल जिले में श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया है। कहा जा रहा है कि इस मंदिर में भगवान विष्णु के दस अवतारों के गर्भग्रह होंगे। 

कौन होंगे भगवान विष्णु के कल्कि अवतार 
दरअसल, कल्कि भगवान विष्णु के आखिरी अवतार माने जाते हैं। इनका जिक्र आपको कल्कि पुराण और अग्नि पुराण में मिलता है। जिसमें लिखा गया है कि भगवान हरि का 'कल्कि' अवतार कलियुग के अंत में अवतार लेगा और सभी पापियों का नाश करेगा। अभी भी कलयुग चल रहा है. पुराणों के अनुसार कलयुग 432000 साल का होगा और भगवान कल्कि का जन्म कलयुग की समाप्ति पर होगा। पुराणों में यह भी जिक्र है कि भगवान कल्कि का जन्म सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को संभल नामक स्थान पर विष्णुयशा नाम के एक ब्राह्मण परिवार में होगा।

आपको बता दें कि भगवान विष्णु के दस अवतार है।  गरुड़ पुराण में दशावतार का वर्णन है, वे हैं- मत्स्य, कूर्म, वराह, नरसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्ण, बुद्ध और कल्कि अवतार। इन सभी अवतारों के बारे में आप जानते हैं, सिर्फ कल्कि अवतार को अवतरित होना बाकी है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें