ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyJaya Ekadashi on 20 February do these upay happiness and prosperity will increase

जया एकादशी आज, करें ये 5 उपाय, खूब बढ़ेगी सुख-समृद्धि

Jaya Ekadashi Upay: श्री हरि विष्णु जी को समर्पित जया एकादशी का व्रत कल रखा जाएगा। जया एकादशी के दिन कुछ उपायों को करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

जया एकादशी आज, करें ये 5 उपाय, खूब बढ़ेगी सुख-समृद्धि
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी भगवान श्री हरि विष्णु जी को समर्पित है। हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही जया एकादशी के रूप में मनाते हैं। इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की आराधना करने से पापों से मुक्ति मिल सकती है। जया एकादशी के दिन कुछ उपायों को करने से आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के साथ जीवन जीवन की सुख-समृद्धि भी बढ़ती है।

12 साल बाद गुरु-सूर्य मिलकर करेंगे धमाल, इन राशियों का खूब बढ़ेगा बैंक-बैलेंस

जया एकादशी उपाय 
1- जया एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु जी का पंचामृत से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके कार्यक्षेत्र में आ रही मुश्किलें दूर होंगी और आपको अपनी स्किल्स दिखाने के नए मौके भी मिलेंगे।
2- अगर आपके वैवाहिक जीवन में मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है और दिन-ब-दिन क्लेश होता रहता है तो जया एकादशी के दिन मां तुलसी की पूजा करें। इस दिन लक्ष्मी माता और तुलसी माता को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें।
3- जया एकादशी पर दान करने का विशेष महत्व माना जाता है। इसलिए अपने जीवन की सभी मुश्किलों को दूर करने के लिए जया एकादशी के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को भोजन कराएं। 
4- जया एकादशी पर श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना पुण्यदायक माना जाता है।
5- अगर आप आर्थिक दिक्कतों से परेशान हैं तो जया एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में विष्णु भगवान की पूरी श्रद्धा के साथ विधिवत उपासना करें और 1 पान के पत्ते में ॐ विष्णवे नमः लिखकर भगवान के चरणों में अर्पित कर दें। अगले दिन इस पत्ते को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।
6- जया एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने और परिक्रमा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है। ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर की जा सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें