ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyJanmashtami preparations in Vrindavan completed Abhishek will start tomorrow at 8 30 am

वृंदावन में जन्माष्टमी की तैयारियां पूर्ण, कल सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा अभिषेक

मंदिरों की नगरी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिरों को रंगबिरंगे फूलों एवं बिजली की झालरों से सजाया संवारा जा रहा है। ठा. बांकेबिहारी मंदिर में मध्य रात्रि में ठाकुरजी का...

वृंदावन में जन्माष्टमी की तैयारियां पूर्ण, कल सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा अभिषेक
हिन्दुस्तान संवाद,वृंदावनTue, 11 Aug 2020 09:43 PM
ऐप पर पढ़ें

मंदिरों की नगरी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिरों को रंगबिरंगे फूलों एवं बिजली की झालरों से सजाया संवारा जा रहा है। ठा. बांकेबिहारी मंदिर में मध्य रात्रि में ठाकुरजी का महाभिषेक किया जाएगा, वहीं ठा. राधारमण मंदिर, ठा. राधादामोदर मंदिर एवं शाहजी मंदिर में सुबह 8.30 बजे से वेदमंत्रोच्चारण के मध्य ठाकुरजी का अभिषेक होगा। कई मंदिरों द्वारा जन्माष्टमी पर ठाकुरजी के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

बता दें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ठा. बांकेबिहारी मंदिर में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के मध्य 12 अगस्त को रात्रि 12 बजे ठाकुरजी का महाभिषेक कर 2 बजे साल में एक बार होने वाली मंगला आरती होगी। इस दौरान ठाकुरजी जगमोहन में सजाए गए रजत पालना में विराजमान होंगे। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते 12 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं 13 अगस्त को नंदोत्सव की मनोहारी छटा के दर्शन भक्त नहीं कर सकेंगे। वहीं जन्माष्टमी पर ठा. राधारमण मंदिर, शाहजी मंदिर एवं ठा. राधादामोदर मंदिर में सुबह 8.30 बजे से होने वाले दूध, दही, शहद, घी, यमुनाजल, गंगाजल, इत्र एवं अन्य जड़ी बूटियों से वेदमंत्रोच्चारण के मध्य सेवायतों द्वारा अभिषेक किया जाएगा। यहां भी भक्त अपने आराध्य के दर्शन आम नहीं कर सकेंगे।

ठा. बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीष कुमार शर्मा ने बताया कि जन्माष्टमी पर 12 अगस्त को ठाकुरजी जगमोहन में सजाए गए रजत पालना में विराजमान होंगे। पूरे मंदिर परिसर को रंगबिरंगे फूलों एवं विद्युत झालरों से सजाया गया है। ठा. राधारमण मंदिर कमेटी के मंत्री पदमनाभ गोस्वामी, ठा. राधादामोदर मंदिर के सेवायत कृष्णबलराम गोस्वामी एवं शाहजी मंदिर के सेवायत शाह प्रशांत कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार जन्माष्टमी का पर्व सादगी के साथ मनाया जाएगा। आम दर्शनार्थियों के लिए मंदिर बंद होने के कारण देश-विदेश में रह रहे भक्तों को ठाकुरजी के महाभिषेक के दर्शन कहीं ऑनलाइन को कहीं रिकार्डिंग कर कराए जाने की व्यवस्था की जाएगी।    
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें