DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Janmashtami 2019: श्रीकृष्ण की लीलाएं देती हैं पर्यावरण संरक्षण का संदेश

happy janmashtami

यूं तो भगवान श्रीकृष्ण का सम्पूर्ण जीवन ही लोकशिक्षाओं से भरा है। उनकी अनेक लीलाएं मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण शिक्षाएं देती हैं। चाहे कालियदमन लीला हो या गोवर्धन लीला, गोचारण हो या फिर माखन लीला, इनमें कहीं प्रकृति के संरक्षण का संदेश है तो कहीं पशुधन सुरक्षा और पौष्टिक खान-पान का संदेश है। 

भगवान श्रीकृष्ण के बाल्यकाल से ही लीलाओं का दौर चल निकला था। उनकी सर्वाधिक प्रमुख लीला कालियनाग दमन लीला है, इसमें भगवान श्रीकृष्ण यमुना में छिपे बैठे कालियनाग का संहार करते हैं और ब्रज के लोगों को निर्भय करते हैं। इस लीला में कालियनाग को यमुना में व्याप्त प्रदूषण का पर्याय माना गया है, जिसे मारकर यमुना प्रदूषण मुक्ति का भगवान श्रीकृष्ण ने संदेश दिया। इसी तरह भगवान गोवर्धन लीला भी बहुत प्रसिद्ध है। इस लीला में भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को उठाकर प्राकृतिक सम्पदा के संरक्षण का संदेश दिया। इस लीला में भगवान ने किसी कार्य के सामूहिक प्रयासों की महत्ता भी रेखांकित की, जब उन्होंने स्वयं कनिष्ठा उंगली पर गोवर्धन धारण करने के बाद भी गोप-ग्वालों से डंडों से पर्वत को उठाए रखने में सहयोग के लिए कहा। 

गोचारण लीला में पशुधन सुरक्षा का भगवान ने संदेश दिया। भगवान ने ऐसे कई राक्षसों का वध किया, जो उनके पशुधन को नुकसान पहुंचाने आए थे। 
यह पशुधन उस समय स्थानीय स्वरोजगार का पर्याय था।  इसी तरह भगवान श्रीकृष्ण की एक और लीला है, जिसे माखन लीला के नाम से पुकारा जाता है। दधि-माखन के मटके तोड़फोड़ कर माखन खाते श्रीकृष्ण का चित्र सभी के मन मष्तिष्क में होगा। माखन खाने के पीछे स्वाद न होकर भगवान का ध्येय पौष्टिक आहार और स्वदेशी उत्पाद के लिए लोगों में उत्सुकता बनाना था। 

इसके अलावा भी भगवान श्रीकृष्ण की अनेक लीलाएं हैं जो मानव जीवन को कोई न कोई शिक्षा देती ही हैं। भगवान की यह शिक्षाएं वर्तमान में भी मानव जीवन के लिए उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी द्वापर युग में थीं। 


भगवान की लीला
’  पशुधन सुरक्षा व माखन लीला से पौष्टिक भोजन की महत्ता बताई 
’ अवतार लीला के दौरान शिक्षाओं से भरा रहा भगवान का जीवन 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Janmashtami 2019: Shri Krishna convey the message of environmental protection
Astro Buddy