DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Janmashtami 2019: मेरठ में भी विराजमान है बांके बिहारी की दुर्लभ मूर्ति

बांके बिहारी भले ही वृंदावन में हों लेकिन मेरठ में भी वह विराजमान हैं। शारदा रोड स्थित प्राचीन राधा-कृष्ण मंदिर में बांके बिहारी की श्याम वर्ण के प्रतिरूप के दर्शन होते हैं। जन्माष्टमी पर नंदगोपाल के इस रूप में दर्शन हो जाएं तो फिर कहने ही क्या। मेरठ में अनेक ऐसे कृष्णभक्त हैं, जो मुरली मनोहर के रंग में रंगे में हैं, लेकिन अभी तक बांके बिहारी के दर्शन का सौभाग्य नहीं मिला। शहर में शारदा रोड स्थित प्राचीन राधा-कृष्ण मंदिर में कृष्ण मुरारी, बांके बिहारी के दर्शन देते हैं।

 1. जन्माष्टमी पर होता है विशेष शृंगार मंदिर के पुजारी अशोक शर्मा कहते हैं कि समिति की ओर से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष शृंगार किया जाता है। मंदिर में श्याम वर्ण कृष्ण और राधा के दर्शन हर समय किए जा सकते हैं। जन्माष्टमी पर मंदिर में दिव्य छटा बिखरती है। बांके बिहारी के दर्शन कर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।
 
2इतिहासकारों का दावा, मेरठ मंडल और आसपास के जिलों में नहीं है ऐसी मूर्ति ’    
 
3. मध्यकालीन है मूर्ति एमएम कॉलेज मोदीनगर के एसोसिएट प्रोफेसर और प्रख्यात इतिहासविद डॉ. केके शर्मा कहते हैं कि भगवान कृष्ण की यह मूर्ति मध्यकालीन है। वे बताते हैं कि मेरठ में प्राचीन मंदिरों का स्वरूप बदल चुका है। उन्होंने बताया कि मंदिर में काले पत्थर की श्रीकृष्ण की मूर्ति मध्यकालीन है। डा. केके शर्मा बताते हैं कि मूर्ति कसौटी के पत्थर के अथवा काले संगमरमर से निर्मित है। इस तरह की मूर्ति का मेरठ में होना और बांके बिहारी के दर्शन कर पाना गौरव की बात है।
 
4. काले पत्थर की कृष्ण की मूर्ति शहरभर के तमाम छोटे बड़े मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण, राधा-रानी संग विराजे हैं। औघड़नाथ मंदिर के राधा-कृष्ण मंदिर, वामन भगवान मंदिर, झारखंडी महादेव मंदिर, दयालेश्वर मंदिर, राजराजेश्वरी मंदिर समेत विभिन्न मंदिरों में श्रीकृष्ण की गौरवर्ण मूर्ति ही स्थापित है। शारदा रोड पर अखिल भारत हिन्दू महासभा कार्यालय के पास ही प्राचीन राधा-कृष्ण मंदिर में श्याम वर्ण में बांके बिहारी कृपा बरसाते हैं। महासभा के भरत राजपूत बताते हैं कि मेरठ के साथ ही आसपास के जनपदों में महादेव की इस तरह की मूर्ति नहीं है। यह मूर्ति मथुरा के वृंदावन के बांके बिहारी का प्रतिरूप है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Janmashtami 2019: A rare statue of Banke Bihari in Meerut too
Astro Buddy