ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyIf you keep thinking big then you will get success

सक्सेस मंत्र: सोच और नजरिया बड़ा रखेंगे तो मिलेगी सफलता

एक गांव में पानी की बहुत समस्या थी, सभी गांववाले गांव के मुखिया के पास जाकर समस्या बताते हैं। लेकिन समाधान न मिलने पर सभी ने गांव छोड़कर जाने का निर्णय लिया। लेकिन वहीं से एक साधु गुजर रहा था, सभी ने...

सक्सेस मंत्र: सोच और नजरिया बड़ा रखेंगे तो मिलेगी सफलता
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम,नई दिल्लीSat, 23 Jun 2018 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

एक गांव में पानी की बहुत समस्या थी, सभी गांववाले गांव के मुखिया के पास जाकर समस्या बताते हैं। लेकिन समाधान न मिलने पर सभी ने गांव छोड़कर जाने का निर्णय लिया। लेकिन वहीं से एक साधु गुजर रहा था, सभी ने साधु को अपनी समस्या बताई। जिसके बाद साधु ने कहा कि मैं सभी को पानी दूंगा, लेकिन मेरी शर्त है कि सभी रात को अपने बर्तन घर के बाहर रख देंगे। लेकिन कोई एक-दूसरे के बर्तन या पानी को नहीं देखेगा और रौशनी होने से पहले ही बर्तन उठा लेंगे। सभी साधु की बात मान गए।

लेकिन कुछ दिनों बाद जब मुखिया ने सभी से पूछा कि क्या सबको पर्याप्त पानी मिल रहा है। तो किसी ने कहा कि मुझे पीने के लिए मिल जाता है और किसी ने कहा कि मुझे नहाने तक के लिए मिल जाता है। इस अंतर को पाकर गांववालों ने गांव से बाहर साधु की कुटिया में जाने की सोची। साधु ने जवाब दिया कि ये अंतर हर किसी की सोच का है। जिसकी सोच बड़ी थी उसने बड़ा बर्तन रखा और जिसकी छोटी सोच थी उसने छोटा बर्तन रखा। सफलता उसी को मिलती है जो बड़ा सोचता है।

सभी को साधु की बात समझ आ गई थी, जिसके बाद गांववालों ने चार महीनों की मेहनत के बाद गांव से दूर एक नदी से गांव तक नहर खोदी। जिसके बाद सभी को भरपूर पानी मिलने लगा।

सोच और नजरिया बड़ा रखने पर ही सफलता की संभावनाएं जन्म लेती हैं और सफलता प्राप्त होती है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें