ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyif you have will power you will definitely get success

सक्सेस मंत्र: आपके अंदर लगन है तो सफलता जरूर मिलेगी

टीचर हर रोज बच्चों को नए-नए तरीके से पाठ पढ़ाती थीं। एक दिन वह जब क्लास में घुसीं, तो उनके हाथ में दो गुब्बारे थे। एक था लाल गुब्बारा, जिसमें हीलियम भरी थी, और एक था पीला गुब्बारा, जिसको फूंक...

  सक्सेस मंत्र: आपके अंदर लगन है तो सफलता जरूर मिलेगी
लाइव हिन्दुस्तान टीम  ,नई दिल्लीWed, 09 May 2018 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

टीचर हर रोज बच्चों को नए-नए तरीके से पाठ पढ़ाती थीं। एक दिन वह जब क्लास में घुसीं, तो उनके हाथ में दो गुब्बारे थे। एक था लाल गुब्बारा, जिसमें हीलियम भरी थी, और एक था पीला गुब्बारा, जिसको फूंक मार कर फुलाया गया था। क्लास में आते ही उन्होंने बच्चों से पूछा, यह क्या है। बच्चों ने जवाब दिया, यह गुब्बारा है। टीचर ने फिर पूछा, इससे क्या सीख मिलती है। सभी बच्चे सोच में पड़ गए। वह बोलीं, इन गुब्बारों में खुद को देखो, तुम्हें पता चल जाएगा कि तुम सफल कैसे हो सकते हो। एक बच्चे ने पूछा, लेकिन वह कैसे। टीचर बोलीं, देखो इसमें से जो लाल गुब्बारा है, उसे कुछ और नहीं पता, बस इतना पता है कि मुझे ऊपर जाना है। कैसे भी कोशिश कर लो, चाहो तो जबर्दस्ती नीचे भी खींच लो, लेकिन फिर भी वह ऊपर ही जाएगा। और दूसरा गुब्बारा ऐसा है कि उसे ऊपर भेजने के लिए जितना भी प्रयास कर लो, वह आएगा नीचे ही।

हम सब की प्रकृति भी इन गुब्बारों की तरह होती है। कुछ होते हैं, जो कैसी भी परिस्थिति में रहें, उनके अंदर लगन होती है कुछ कर दिखाने की, और वह ऊपर ही ऊपर बढ़ते जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी होते हैं, जो हर अवसर को भी चुनौती बना देते हैं। उनका काम ही होता है नकारात्मक सोचना और गलतियों या फिर कमियों को देखना। 

लगन आपके अंदर होती है। सफलता का कोई नियम नहीं होता। अगर आप में करने की लगन है तो सफलता चूमने से आपको कोई नहीं रोक सकता। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें