huge crowd of devotees seen at shiva temples on second Monday of Sawan - सावन का दूसरा सोमवार: देशभर के मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन का दूसरा सोमवार: देशभर के मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब

sawan monday

1 / 2sawan monday

second somwar of sawan

2 / 2second somwar of sawan

PreviousNext

सावन के दूसरे सोमवार को आज देशभर के शिवमंदिरों जलाभिषे करने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। बनारस से दिल्ली तक हर जगह के मंदिरों में शिव भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। काशी में बाबा विश्वनाथ के मंदिर पर आज जल चढ़ाने के लिए लोगों में होड़ सी देखने को मिली। रात से ही लगी लंबी-लंबी कतारों के बीच लोग घंटों अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। कुछ लोग तो लेटकर परिक्रमा देते हुए मंदिर पहुंचते दिखे।

 

 

सिमरिया धाम में लगा भक्तों का तांता :  दूसरी सोमवारी को मिथिलांचल की पावन शिव नगरी बाबा हरिगिरी धाम में श्रद्धा और आस्था के साथ श्रद्धालुओं ने बाबा भोले की पूजा अर्चना की। मध्यरात्रि के बाद मंदिर परिसर में सिमरिया से जल भरकर श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। सुबह 4:00 बजे सरकारी पूजा के बाद जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हुआ जो अनवरत जारी रहा। पुरुष और महिला श्रद्धालुओं के लिए समानांतर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई थी। वही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जगह-जगह पुलिस बल तैनात किए गए थे। पूरा वातावरण बोल बम हर हर महादेव से गुंजायमान रहा। सुबह 6:00 बजे तक लगभग 25,000 से अधिक श्रद्धालु जलाभिषेक कर चुके थे। इनमें ज्यादातर डाक बम श्रद्धालुओं की संख्या थी।

 

 

गोरखपुर में लोगेां ने सावन के दूसरे सोमवार के अवसर में महादेव झारखंडी मंदिर में जलाभिषेक किया। यहां भी भक्तों की भारी भी रही। 

 

 

झारखंड में देवघर के बाबा वैद्यनाथ धाम में भी हजारों लोग कतार में खड़ नजर आए। यहां आज श्रावणी मेला भी लगता है जो पूरे एक महीने तक चलता है। यहां दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

 

वहीं आज कांवड़ यात्रा का जल भी चढ़ाया जा रहा है जिससे उत्तराखंड में हरिद्वार में जल लेने वाले कांवड़ियों की संख्या करोड़ों में पहुंच गई। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, सोमवार को सुबह  तक 3 करोड़ 30 लाख कांवड़िया पहुंच चुके हैं। ये कांवड़िया आज यहां से जल लेकर अपने इलाके के शिव मंदिर(या जिसमें चढ़ाने की मान्यता हो) में चढ़ाएंगे। कुछ लोग अगले एक -दो दिन में अपने घर पहुंच पाएंगे और फिर भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:huge crowd of devotees seen at shiva temples on second Monday of Sawan