DA Image
29 अगस्त, 2020|6:27|IST

अगली स्टोरी

रविवार को ऐसे करें सूर्य देव की पूजा, धन-वैभव में कभी नहीं होगी कमी

रविवार के दिन भगवान सूर्य (Surya Dev Puja Vidhi) की पूजा करना शुभ होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर कोई रोज सूर्य देव की पूजा नहीं कर पाता, तो वह रविवार के दिन पूजा करता है तो उसे बाकी दिनों का भी फल मिलता है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूर्य देव की पूजा करने से बुद्धि, विवेक, बल और वैभव की भी प्राप्ति होती है। सूर्य देव को सरकारी नौकरी में सफलता और मान प्रतिष्ठा का कारक माना जाता है।

जानिए सूर्य देवता को प्रसन्न करने के ये सरल उपाय-

1. माना जाता है कि गाय को रोटी खिलाने से सूर्य देवता प्रसन्न होते हैं। हर आप रोज गाय को रोटी नहीं खिला पाते हैं, तो रविवार के दिन रोटी खिलाने से बाकी दिनों का भी पुण्य मिलता है।

2.  कहते हैं कि सूर्य देव को लाल रंग प्रिय है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, सूर्य देव को अर्घ्य देने से पहले जल में चुटकी भर कुमकुम डालना शुभ होता है। इसके साथ ही लाल रंग का पुष्प अर्पित करना भी उत्तम माना गया है।

ये भी पढ़ें: भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए घर में ये चीजें, होता है आर्थिक नुकसान

3. मान्यता है कि रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से जीवन में संपन्नता और शांति आती है। कहते हैं कि सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए चीटियों को आटा या शक्कर डालना चाहिए।

4. मान्यता है कि किसी असहाय या गरीब की मदद करने पर भी सूर्य देवता प्रसन्न होते हैं।

रविवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम-

1. रविवार को तेल और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. मान्यता है कि रविवार के दिन मांस और मदिरा से भी दूरी रखनी चाहिए।

3. माना जाता है कि इस दिन तांबे से बनी वस्तुएं खरीदना और बेचना अशुभ होता है।

(नोट- इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:How to Please Surdev on Sunday Know here Surya Dev Puja Vidhi