ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyhoroscope tomorrow daily rashifal 1 december 2023 lucky and unlucky zodiac signs today

Rashifal : 1 दिसंबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope Rashifal 1 December 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है।

Rashifal : 1 दिसंबर को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल
Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 06:12 AM
ऐप पर पढ़ें

Horoscope Rashifal 1 December 2023 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। 1 दिसंबर 2023 को शुक्रवार है। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा- अर्चना की जाती है। माता लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति का भाग्योदय हो जाता है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार 1 दिसंबर का दिन कुछ राशि वालों को जबरदस्त लाभ होगा तो कुछ राशि वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं, 1 दिसंबर 2023 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल...

मेष राशि- आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे, परन्तु किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। खर्चों में वृद्धि होगी। संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को लेकर आशावादी रहें। साथी की जरूरत को समझें। मीन राशि के मैरिड लोगों को आज आपको अपने बच्चे की उपलब्धियों पर गर्व महसूस होगा। अगर आप ऐसे व्यक्ति की ओर आकर्षित हैं, जो पहले से ही रिलेशनशिप में हैं तो ऐसे व्यक्ति से प्यार की उम्मीद करना सही नहीं होगा।

वृषभ राशि- मन प्रसन्न रहेगा। फिर भी आत्मसंयत रहें। बातचीत में सन्तुलित रहें। कारोबार में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। लाभ के अवसर मिलेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। साथी संग आपका रिश्ता इतना मजबूत और गहरा होगा, जहां आप अपने इमोशन्स को बड़ी आसानी से साथी से शेयर कर सकेंगे। यह समान विचारों वालों के साथ नजदीकियां बढ़ाने और रिश्ते को मजबूत बनाने का बेहतर समय है। कुंभ राशि के सिंगल जातकों को सोशल एक्टिविटीज में हिस्सा लेना चाहिए। 

मिथुन राशि- मन अशान्त रहेगा। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जा सकते हैं। परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पिता का साथ मिलेगा। धन प्राप्ति के मार्ग बनेंगे। रिश्तों में जल्दबाजी ना करें। रिलेशनशिप में आकर्षण महत्वपूर्ण हैं , लेकिन ध्यान रखें कि साथी के प्रति आपके इमोशन्स बदल सकते हैं। इसलिए साथी को लेकर खुश रहने की कोशिश करें। उनकी बड़ी उपलब्धियों पर खुशी जाहिर करें। मकर राशि के सिंगल जातक अपने दोस्तों के साथ ट्रिप का प्लान कर सकते हैं।

कर्क राशि- मन प्रसन्न तो रहेगा। फिर भी संयत रहें। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। नौकरी में अफसरों से सदभाव बनाकर रखें। तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। विदेश यात्रा पर जाना हो सकता है। आज प्रेमियों को अपने इमोशन्स को लेकर स्पष्ट रहना चाहिए। एक कपल के रूप में साथ मिलकर रिश्तों को मजबूत बनाने की कोशिश करें। रिलेशनशिप में दिखावा ना करें और अपने फेवरेट हॉबी  में थोड़ा टाइम स्पेंड करें। एक साथ पेड़-पौधे लगाने या कोई अच्छा संगीत सुन सकते हैं। आज आपके रिश्तों को परिजनों की असहमति मिल सकती है। इसलिए थोड़ा टाइम लें और अपने रिलेशनशिप को लेकर घर वालों से अभी बातचीत ना करें।

दिसंबर का महीना इन राशियों की बदलेगा किस्मत, राजा के समान हो जाएगा जीवन

सिंह राशि- वाणी में मधुरता रहेगी, परन्तु मन परेशान रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भागदौड़ अधिक रहेगी। माता का साथ मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। व्यर्थ की चिंताओं से मन विचलित रहेगा। रिश्तों में साथी के प्रति प्यार आपको एक-साथ रहने की एक वजह देगा। आप भले ही रिश्तों में दिक्कतों का सामना करें, लेकिन आप दोनों लव लाइफ की चुनौतियों मिलकर पार करने में सक्षम होंगे। साथी से अपने मजबूत रिश्तों के लिए शुक्रिया अदा करें। अगर आप लॉन्ग लास्टिंग रिलेशनशिप चाहते हैं तो एक दूसरे संग इमोशनली जुड़ने की कोशिश करें।

कन्या राशि- मन परेशान रहेगा। संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी। आज साथी के साथ जरूरी बातचीत में शामिल होकर रिश्तों को सुधारने का अच्छा समय है। एक साथ लोगों से मिलने का प्लान करें। साथी की कमजोरियों और ताकतों को समझने का प्रयास करें। साथी से बातचीत के दौरान फोन का इस्तेमाल कम करें।  रिश्तों में पार्टनर से लगातार धोखा मिलने पर थोड़ा सतर्क हो जाएं।

तुला राशि- मन प्रसन्न तो रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता बनाये रखने का प्रयास करें। बातचीत में सन्तुलन बनाये रखें। किसी सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग एवं सानिध्य मिलेगा। रिलेशनशिप में तीसरे व्यक्ति को हस्तक्षेप ना करने दें। अगर आप विदेश में रहते हैं, तो पार्टनर की उपलब्धियों के समय उनका सपोर्ट करें।। अगर आप साथी की महत्वपूर्ण चीजों को नजरअंदाज करेंगे, तो इसका नकारात्मक असर रिश्तों पर भी पड़ सकता है। अगर आप शादी करने पर विचार कर रहें हैं , तो आज फैमिली से बातचीत करने का उत्तम दिन है।

वृश्चिक राशि- आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन अशान्त रहेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है। भागदौड़ अधिक रहेगी। परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कारोबार में सफलता मिलेगी। आज साथी संग मजबूत रिश्ते का आनंद लेंगे। साथी के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करने की कोशिश करें। आज आपकी फैमिली अचानक से घर आ सकती है, जिसके चलते आपको शाम को बाहर जाने की प्लानिंग को कैंसिल करना पड़ सकता है। आज साथी से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का अच्छा दिन है

धनु राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, परन्तु संयत भी रहें। परिवार का साथ मिलेगा। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। भाइयों का सहयेाग रहेगा। आज आपको अपने रिश्ते पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी। रिश्तों में कई फैसले साथ लें ताकि बाद में रिलेशनशिप की दिक्कतें प्रोफेशनल लाइफ को प्रभावित ना कर सकें। अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक साथ वर्कआउट रूटीन की शुरुआत कर सकते हैं। टॉक्सिक रिलेशनशिप से बाहर आने वाले लोगों को रिश्तों की पुरानी यादों को भूलने की कोशिश करना चाहिए।

2024 इन राशियों के लिए नहीं रहेगा आसान, शनि, राहु और केतु से रहें सावधान, करें ये उपाय

मकर राशि- कारोबार के कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। लाभ में वृद्धि होगी। किसी मित्र का सहयोग भी मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। माता के स्वास्थ में सुधार होगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। रिलेशनशिप को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए साथी पर विश्वास करें। शाम को एक साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। अगर आप रिश्तों में किसी भी बात को लेकर चिंतित हैं तो साथी से अपने भावनाओं को व्यक्त करने में संकोच ना करें। मिथुन राशि के सिंगल जातक स्थायी रिश्ते की तलाश कर सकते हैं।

कुंभ राशि- आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहें हैं। मानसिक शान्ति रहेगी, परन्तु कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। किसी पैतृक सम्पत्ति से धन लाभ के योग बन रहे हैं। संचित धन में वृद्धि होगी। कारोबार में लाभ के अवसर मिल सकते हैं। मित्रों से भेंट होगी। पार्टनर की करियर प्रॉब्लम्स को समझने की कोशिश करें और उन्हें आगे बढ़ने के लिए भरपूर साथ दें। मन में नकारात्मक विचारों को ना लाने दें और साथी से अपने दिल की बातों को शेयर करें। वृष राशि के सिंगल जातक आज अपने प्रेमी के साथ डेट का प्लान कर सकते हैं और अपने भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

मीन राशि- आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। परिवार का साथ मिलेगा। कारोबार में सुधार होगा। भाग-दौड़ की अधिकता रहेगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। परिवार से दूर जा सकते हैं। खर्चों की अधिकता रहेगी। अपने रिलेशनशिप पर लगातार फोकस बनाए रखें ताकि कोई तीसरा व्यक्ति साथी संग आपके रिश्ते को खराब करने की कोशिश ना कर सकें। एक साथ नई हॉबी को एक्सप्लोर करें। इससे रिश्तों में प्यार और रोमांच बना रहेगा। यह साथी संग फिजिकल वर्कआउट में शामिल होने का उत्तम दिन है। एक-दूसरे से अपने इमोशन्स को शेयर करें और साथी के प्रति ईमानदार रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें