ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyhoroscope rashifal mangal gochar on 5 february 2024 mars transit future predictions effects on zodiac signs

आज मंगल गोचर से इन राशियों के जीवन में होगी उथल-पुथल,तो इन्हें होगा महालाभ

Mangal Gochar in Makar Rashi February 2024 : हिंदू पंचांग के अनुसार, ग्रहों के सेनापति मंगल 5 फरवरी 2024 को मकर राशि में गोचर करने जा रहे हैं,जिसका शुभ-अशुभ प्रभाव 12 राशियों पर भी होगा।

आज मंगल गोचर से इन राशियों के जीवन में होगी उथल-पुथल,तो इन्हें होगा महालाभ
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 05:45 AM
ऐप पर पढ़ें

Mars Transit In Capricorn Year 2024 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल के बाद राशि बदलते हैं। ग्रहों के सेनापति मंगल आज यानी 5 फरवरी 2024 को रात 9 बजकर 7 मिनट पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करने जा रहे हैं और 15 मार्च तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे। मकर राशि में सूर्य और बुध ग्रह पहले से ही उपस्थित हैं। जिससे फरवरी महीने में बुधादित्य और आदित्य मंगल योग का निर्माण भी होगा। जिसका शुभ-अशुभ प्रभाव मेष से लेकर मीन तक 12 राशियों पर भी होगा। ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को ऊर्जा, शक्ति, साहस, पराक्रम, भूमि और शौर्य का कारक माना गया है। मंगल के राशि परिवर्तन से कुछ राशियों को बहुत फायदा होगा, तो कुछ लोगों के जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं मंगल गोचर का 12 राशियों पर क्या होगा असर?

मेष राशि : नौकरी में प्रमोशन का अवसर मिलेगा। प्रोफेशनल में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे। शुभ समाचार की प्राप्ति होगी।  धन का आवक बढ़ेगा। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

वृषभ राशि : मकर राशि में आदित्य मंगल योग से वृषभ राशि वालों का भाग्य चमक जाएगा। करियर में अपार सफलता मिलेगा। व्यापार में आने वाली बाधाएं दूर होंगी। आर्थिक स्थिति में सुदृढ़ होगी। सुख-सुविधाओं में जीवन व्यतीत करेंगे।

मिथुन राशि : धन से जुड़े फैसले बड़ी होशियारी से लें। आर्थिक मामलों में किसी पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। मंगल के राशि परिवर्तन से व्यापार में धन हानि के संकेत हैं।  शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकता है। कार्यों का स्ट्रेस बढ़ेगा। कानूनी मामलों में न उलझें। इससे मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

कर्क राशि : वैवाहित जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। रिश्तों में अनबन के संकेत हैं। जीवनसाथी से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। पार्टनर के मेडिकल इश्यूज के चलते धन खर्च बढ़ सकता है।

सिंह राशि : काम के सिलसिले में यात्रा के योग बनेंगे, लेकिन लंबी यात्रा पर जाने से बचें।  खर्चों की अधिकता रहेगी। विद्यार्थियों के लिए शुभ समय है। परिजनों से वैचारिक मतभेद हो सकता है। मंगल के राशि परिवर्तन से सिंह राशि वालों को स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-मोटी दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है।

कन्या राशि : भावनाओं का उतार-चढ़ाव संभव है। जीवनसाथी से न उलझें। प्रोफेशनल लाइफ में कार्यों की अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिलेंगी।  ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहें। उच्चाधिकारियों के सुझाव ध्यान से सुनें। 15 मार्च तक आर्थिक मामलों में रिस्क लेने से बचें।

तुला राशि : आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। करियर में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। नौकरी-कारोबार में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। व्यावसायिक सफलता के योग बनेंगे। धन-दौलत में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

वृश्चिक राशि : आय के कई स्त्रोतों से धन लाभ होगा। धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। नौकरीपेशा वालों की पदोन्नति हो सकती है या नई जॉब का ऑफर मिलेगा। 

धनु राशि : पारिवारिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खर्चों की अधिकता रहेगी। धन हानि के योग बनेंगे। सोच-समझकर धन खर्च करें। परिजनों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

मकर राशि : मन अशांत रहेगा। घरेलू दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकता है। अनियोजित खर्चे बढ़ेंगे। धैर्यता की कमी रहेगी। क्रोध पर काबू रखें और आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए नए मार्ग तलाशें।

कुंभ राशि : करियर में उतार-चढ़ाव आएंगे। कार्यों की चुनौतियां बढ़ेंगी, लेकिन कड़ी मेहनत और लगन के साथ किए गए कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। कुछ जातक इस दौरान जॉब स्विच कर सकते हैं। 

मीन राशि :आय में वृद्धि होगी। धन आगमन के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यों की चुनौतियों से निपटने के लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। जीवन के हर क्षेत्र में अपार सफलता मिलेगी। लाइफ में बड़े बदलावों के लिए तैयार रहें। ऑफिस में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें और अपने लक्ष्यों पर फोकस करें।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें