Hindi Newsधर्म न्यूज़Horoscope Numerology Future Prediction these date of birth people struggle alot in career

इन तारीख में जन्मे लोग जीवन में करते हैं खूब संघर्ष,इतने वर्ष के बाद मिलती है मनचाही सफलता

Numerology Horoscope : अंकज्योतिष के अनुसार,किसी भी माह के 04, 13, 22 और 31 तारीख को जन्मे लोगों का स्वामी ग्रह राहु होता है। जिसके प्रभाव से इन्हें जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 28 May 2024 02:53 PM
हमें फॉलो करें

Numerology Lucky Number 4 : जिस तरह राशि चक्र में राशियों के द्वारा किसी व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है। वैसे ही अंकज्योतिष में अंकों का बड़ा महत्व है। मान्यता है कि हर एक अंक का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है। अपना मूलांक निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका मूलांक होगा। उदाहरण के तौर पर महीने के 04, 13,22 और 31 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 04(4+0 =7, 1+3=7, 2+2 =7) होगा। अंक ज्योतिष में मूलांक 4 को विशेष अंक माना गया है। मूलांक 4 के स्वामी ग्रह राहु माने गए हैं। मान्यता है कि इस मूलांक के लोगों जिद्दी स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोगों को जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन अंत में इन्हें सफलता जरूर मिलती है। आइए जानते हैं मूलांक 4 वालों के बारे में दिलचस्प बातें...

मूलांक 4 वालों का स्वभाव : अंक ज्योतिष के अनुसार,किसी भी माह के 4, 13,22 और 31 बर्थ डेट वालों पर राहु का प्रभाव होने से ये लोग स्वभाव से खुशमिजाज होते हैं। इनसे लोग बड़ी जल्दी जुड़ जाते हैं। हालांकि,इनकी दोस्ती लंबे समय तक नहीं चलती है। लेकिन गुस्सैल, जिद्दी और अंहकारी स्वभाव के चलते जीवन में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग इनके कार्यों से इंस्पिरेशन भी लेते हैं।

करियर : मान्यता है कि मूलांक 4 के लोग खूब मेहनती होती है। लेकिन कई बार कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण शैक्षिक कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। इस मूलांक के जातक इंजीनियर, बिजनेसमेन, पॉलिटिक्स, पायलट, प्रोफेशनल या लीडर बन सकते हैं। लेकिन इन्हें सफलता हासिल करने के लिए खूब संघर्ष करना पड़ता है और प्रोफेशनल लाइफ में आए दिन चुनौतियां बनी रहती है। मान्यता है कि इन्हें लंबे वर्षों के बाद सफलता मिलती है। लेकिन एक बार सफल हो जाने पर जीवन सुख-सुविधाओं में व्यतीत होता है और इन्हें समाज में खूब मान-सम्मान मिलता है।

लव लाइफ : मूलांक 4 वालों को रिश्तों में कई बार टकराव की स्थिति बन जाती है। इनके विचार परिजनों के विचार से मेल नहीं खाते हैं, जिससे कई बार रिश्तों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है। लेकिन वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

ऐप पर पढ़ें