ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyHoroscope Numerology Future Prediction these date of birth people are known for their emotional intelligence

इन तारीख में जन्मे लोग होते हैं इमोशनली इंटेलिजेंट, जानें इनकी खूबियां

अंकज्योतिष के अनुसार, किसी भी माह के 2,11, 20 और 29 तारीख में जन्मे लोगों का मूलांक 2 होता है। चंद्रमा को मूलांक 2 का स्वामी ग्रह माना गया है। मान्यता है इस बर्थ डेट के लोग बहुत इंटेलिजेंट होते हैं।

इन तारीख में जन्मे लोग होते हैं इमोशनली इंटेलिजेंट, जानें इनकी खूबियां
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

Numerology Number Of Success People : अंकज्योतिष के अनुसार, किसी व्यक्ति के जन्म की तारीख से उसके स्वभाव और विशेष गुणों के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है। किसी व्यक्ति के जन्म की तारीख को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, उसे ही आपका मूंलाक कहा जाएगा। वहीं, जब आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, उसे भाग्यांक कहा जाएगा। उदाहरण के लिए 2, 11, 20  और 29 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 2 (2+0=1+1=2+9=2) होता है। अंकज्योतिष में मूलांक 2 को बेहद खास नंबर माना गया है। मान्यता है मूलांक 2 के स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं। मूलांक 2 के जातक शांत, बुद्धिमान और भावुक स्वभाव के होते हैं। आइए जानते हैं मूलांक 2 वालों से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

बुद्धिमान होते हैं मूलांक 2 के लोग : किसी भी तारीख के 2,11,20 और 29 तारीख को जन्मे लोगों बुद्धिमान और समझदारी के लिए जाने जाते हैं। इनकी लीडरशिप स्किल बहुत अच्छी होती है। टीमवर्क पर फोकस करते हैं। समाज में इन्हें खूब मान-सम्मान मिलता है। लोग इनके विचारों को बहुत वैल्यू देते हैं। अपने सपोर्टिव नेचर से हर किसी के अच्छे दोस्त बन जाते हैं। अपने करियर गोल्स को लेकर महत्वकांक्षी होते हैं। साथ ही दूसरों को तरक्की की राह पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

लॉयल पार्टनर : मूलांक 2 के जातक प्यार के मामले में बहुत लकी होते हैं और साथी के प्रति बहुत वफादार भी होते हैं। ऐसे लोग प्रेमी से कोई बात नहीं छुपाते हैं। कई बार ये रिलेशनशिप में आइडियाल पार्टनर साबित होते हैं। पार्टनर का सपोर्ट करते हैं। यह दूसरों की फीलिंग्स और फैसलों का बहुत सम्मान करते हैं। जिससे ये हर किसी का मन मोह लेते हैं।

कभी नहीं मानते हार : अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 2 के जातक साहसी और पराक्रमी होते हैं। ऐसे लोग चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं। मुश्किल घड़ी में भी हार नहीं मानते हैं और सफलता की राह पर खूब आगे बढ़ते हैं। मूलांक 2 वालों की कड़ी मेहनत और लगन देखकर हर कोई इनकी खूब प्रशंसा करता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।