ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyholi 2019 how to make herbal colour at home

इस HOLI घर पर ही बनाएं हर्बल कलर, स्किन को नहीं देंगे नुकसान

होली को चंद ही दिन बाकी हैं। चारों और लोग होली की तैयारी में जुटे हैं। इस मौके पर बाजारों में आने वाले कलर आपकी स्किन और बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। कैमिकल वाले इन रंगों की जगह आप घर पर ही...

 इस HOLI घर पर ही बनाएं हर्बल कलर, स्किन को नहीं देंगे नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 20 Mar 2019 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

होली को चंद ही दिन बाकी हैं। चारों और लोग होली की तैयारी में जुटे हैं। इस मौके पर बाजारों में आने वाले कलर आपकी स्किन और बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। कैमिकल वाले इन रंगों की जगह आप घर पर ही रंग बनाकर इन हर्बल रंगों से होली खेल सकते हैं। आइए बताते हैं घर पर ही कैसे बना सकते हैं ये हर्बल कलर। 

लाल रंग

चंदन पाउडर में लाल रंग होता है। इसे आप फेस पैक की तरह भी यूज करते हैं। आप चंदन पाउडर को गुलाल की तरह यूज कर सकते हैं। गुड़हल के सूखे फूलों से भी लाल गुलाल तैयार किया जा सकता है। आप ज्यादा कलर चाहते हैं, तो इसमें बराबर मात्रा में आटा या बेसन मिला लें। लाल गुलाब की सूखी पंखुड़ियों को भी बारीक पीसकर लाल गुलाल बनाया जा सकता है। 
 
पानी वाला रंग

5 लिटर पानी में दो चम्मच लाल चंदन की लकड़ी का पाउडर मिलाकर उबाल लें। अगर ज्यादा पानी चाहिए, तो इसे 20 लीटर पानी में घोल लें। अनार के छिलके पानी में उबालने पर भी लाल रंग का पानी मिल जाएगा। जो कि आपकी होली वाले दिन के लिए काफी है। 

हरा गुलाल

हरा गुलाल बनाने के लिए मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आंवले के पाउडर में बराबर मात्रा में आटा मिलाकर भी हरा रंग बनाया जा सकता है। कई लोग दूसरों के बालों को रंगों से पोत देते हैं। ऐसे में मेहंदी पाउडर से रंगना बेहतर होगा। गेहूं की पौधे की ताजी पत्तियों के पाउडर से नेचरल व सेफ हरा रंग प्राप्त होता है। पुदीना, धनिया व पालक की पत्तियों को सुखाने के बाद पीस लें। इससे बहुत खूबसूरत हरा रंग तैयार होगा। 

पानी वाला रंग

1 लीटर पानी में दो चम्मच मेहंदी मिला लें और इसे अच्छी तरह चलाएं। पालक, धनिया और पुदीने का पेस्ट तैयार करें और इसे पानी में मिला लें। 

चटकीला गुलाबी

2 चुकंदर पीस कर जूस निकाल लें और उसे पांच लीटर पानी में मिला दें। अगर आप ज्यादा डार्क रंग चाहते हैं, तो एक लीटर पानी में एक चुकंदर काट कर रात भर के लिए छोड़ दें। इसके अलावा 10 से 15 प्याज को आधा लीटर पानी में उबालिए। पानी यूज करने से पहले प्याज हटा दें और उसमें गुलाब जल मिला दें, ताकि पानी में प्याज की गंध न आए। 

पीला गुलाल

पीले गुलाल के लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में बेसन की दोगुनी मात्रा मिला लें। यह आपकी स्किन के लिए अच्छा हर्बल गुलाल है।  

पानी वाला रंग
दो लीटर पानी में दो चम्मच हल्दी मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें। इसके अलावा दो लीटर पानी में 50 गेंदें के फूल उबालकर रातभर छोड़ दें। इसके अलावा गुलदाउदी फूल की पत्तियों का पाउडर बना लें और एक बाल्टी पानी में मिला लें। 

चमकीला नीला
जैकरैंदा पेड़ पर लगे नीले फूलों को सूखाकर खूबसूरत नीला रंग बना सकते हैं। 

पानी वाला रंग
आप सरस या बदरी फूलों को कूटकर उसे पानी में मिला लीजिए। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें