ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyhindu new year chaitra navratri 2021 how to get hanuman ji blessing upay tips and tricks

Hindu New Year 2021: हिंदू नववर्ष की शुरुआत मंगलवार से, जरूर करें ये काम, हनुमान जी की बरसने लगेगी कृपा

13 अप्रैल, 2021 हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है। इस बार मंगलवार के दिन से वर्ष का आगाज हो रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की...

Hindu New Year 2021: हिंदू नववर्ष की शुरुआत मंगलवार से, जरूर करें ये काम, हनुमान जी की बरसने लगेगी कृपा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 11 Apr 2021 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

13 अप्रैल, 2021 हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है। इस बार मंगलवार के दिन से वर्ष का आगाज हो रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। हिंदू नववर्ष से ही चैत्र नवरात्रि की शुरुआत भी हो जाती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए। धार्मिक पुराणों के अनुसार जिस पर हनुमान जी की कृपा हो जाए उसे सभी देवी- देवताओं का आर्शीवाद प्राप्त हो जाता है। आइए जानते हैं हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय...

हनुमान चालीस का पाठ

  • हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल और आसान उपाय है रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए। हनुमान चालीसा का रोजाना पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी संकटों, परेशानियों से छुटकारा मिलता है। रोजाना हनुमान चालीसा पाठ करने का नियम बना लें। हनुमान चालीसा पाठ का कोई विशेष नियम नहीं होता है। आप कहीं पर भी और कभी भी हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं।

सुंदरकांड का पाठ करें

  • अगर संभव हो तो मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए। सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है, उन्हें रोजाना सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। 

भगवान श्री राम के नाम का सुमिरन 

  • जो व्यक्ति नियमित रूप से भगवान श्री राम के नाम का सुमिरन करता है, उस पर हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है। भगवान राम के नाम का सुमिरन करने का बहुत अधिक महत्व होता है। अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रोजाना नियमित रूप से हनुमान जी के नाम का सुमिरन करें।

इस मंत्र का जप करें

  • ऊं हं हनुमंते नम: 

हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए रोजाना नियम से इस मंत्र का जप करें। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें