Here if there is a mole then money does not rest in the hands of that person know what is the meaning of mole on the body - यहां है तिल हो तो उस शख्स के हाथों में नहीं टिकता पैसा, जानें शरीर पर तिलों का क्या है अर्थ DA Image
8 दिसंबर, 2019|3:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यहां है तिल हो तो उस शख्स के हाथों में नहीं टिकता पैसा, जानें शरीर पर तिलों का क्या है अर्थ

mole on body

सामान्य रूप से देखा जाए तो शरीर के अंगों पर तिल होना खूबसूरती को निखारने का काम करता है। यही वजह है कि तिल पर आधारित कुछ गाने भी लिखे गए हैं, लेकिन अगर ज्योतिष शास्त्र के नजरिये से देखा जाए तो तिल से पता लगाया जा सकता है कि अमुक व्यक्ति पैसा कमाने से लेकर बचाने तक में कैसा है। 

शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल होने का अलग-अलग मतलब निकाला जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि अगर शरीर के कुछ अंगों पर तिल हो तो उस इंसान के पास कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती है। लेकिन अगर शरीर के कुछ अंग ऐसे भी हैं, जहां पर तिल हो तो उस शख्स के हाथों में पैसा नहीं टिकता है। आइये आपको ऐसे ही अंगों के बारे में बताते हैं। 

बायां गाल : अगर किसी इंसान के बाएं गाल पर तिल है तो कहा जाता है कि ऐसे इंसान के पास आय के कई साधन होते हैं। ऐसे इंसान के पास पैसों की कोई कमी नहीं होती है, लेकिन ये लोग बचत करने में अच्छे नहीं होते हैं, या फिर यू कहें कि इन लोगों को बचत करने की आदत नहीं होती है। ये लोग अपना कमाया पैसा खर्च कर देते हैं।  

तर्जनी अंगुली : जिस इंसान की तर्जनी अंगुली पर तिल होता है तो उसका मतलब होता है कि इस इंसान को जीवन में पैसों की कड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कहा जाता है कि ऐसे व्यक्तियों को पैसों का मोहताज होना पड़ता है। 

होठों के नीचे : जिस व्यक्ति के होठों के नीचे तिल होता है तो कहा जाता है कि ऐसे लोगों को अधिकतर समय आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इन लोगों के पास धन का अभाव रहता है।

बायीं हथेली पर : अगर आपके बाएं हाथ की हथेली पर तिल है तो कहा जाता है कि ऐसे लोगों के खर्चे काफी ज्यादा होते हैं जिसकी वजह से ऐसा शख्स पैसों को बचा नहीं पाता। कहा जाता है कि बायीं हथेली पर तिल यानी खर्चों का ज्यादा होना। 

बाएं पैर : कहा जाता है कि जिन लोगों के बाएं पैर पर तिल होता है, उनके खर्च ऐसे होते हैं जिन्हें बताया नहीं जा सकता। ऐसे लोगों के खर्च का कोई हिसाब नहीं होता। यही वजह है कि ऐसे लोग पैसे इकट्ठे नहीं कर पाते।

कांख पर तिल : कहा जाता है कि जिन लोगों की बायीं कांख पर तिल होता है, उनका सारा पैसा बीमारियों में खर्च हो जाता है। इसलिए इन लोगों के हाथ में पैसा नहीं टिकता और इन लोगों के जीवन में पैसों का अभाव रहता है।

बायीं भौंह पर : कहा जाता है कि अगर किसी की बायीं भौंह के ऊपर तिल है तो ऐसे शख्स भोग विलास के कारण अपना पैसा बर्बाद कर देते हैं।

हथेली पर तिल : हथेली पर गुरु पर्वत की जगह पर तिल होने का मतलब है कि ऐसे लोगों को पैसों के अभाव में जीवन काटना होगा। पूरी जिंदगी इन्हें पैसों का अभाव रहता है। यहां तक कि शादी के बाद भी इन्हें आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है।  

प्रेम की निशानी है ललाट पर तिल

ललाट के मध्य भाग में तिल निर्मल प्रेम की निशानी है। ललाट के दाहिने तरफ का तिल किसी विषय विशेष में निपुणतार्, ंकतु बायीं तरफ का तिल फिजूलखर्ची का प्रतीक होता है। ललाट या माथे के तिल के संबंध में एक मत यह भी है कि दायीं ओर का तिल धन वृद्धिकारक और बायीं तरफ का तिल घोर निराशापूर्ण जीवन का सूचक होता है।

पुरुष की छाती पर दाहिनी ओर है तिल तो होंगे भाग्यशाली 
 छाती पर दाहिनी ओर तिल का होना शुभ होता है। ऐसे पुरुष भाग्यशाली होते हैं। शिथिलता छाई रहती है। छाती पर बायीं ओर तिल रहने से भार्या पक्ष की ओर से असहयोग की संभावना बनी रहती है। छाती के मध्य का तिल सुखी जीवन दर्शाता है।   

कोहनी पर तिल: समुद्र शास्त्र के अनुसार, कोहनी पर तिल का पाया जाना संबंधित व्यक्ति के विद्वान होने का सूचक होता है।  

स आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Here if there is a mole then money does not rest in the hands of that person know what is the meaning of mole on the body