DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Hariyali Teej 2019: हरियाली तीज पर शुभ मुहूर्त में करें पूजा, पढ़ें क्या हैं परम्पराएं

हरतालिका तीज 2018, हरतालिका तीज के नियम

आज हरियाली तीज है। हरियाली तीज सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास त्योहार है। इस पर्व पर महिलाएं कुछ दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर देते हैं। सौभाग्य और श्रृंगार को समर्पित इस पर्व पर महिलाएं और बच्चियां विशेष तैयारियां करती हैं। वो हाथों में मेंहदी और पैरों में आल्ता लगाती हैं। हरियाली तीज से जुड़े कई तरह के रिवाज हैं। पढ़िए हरियाली तीज का पूजा मुहूर्त और इससे जुड़ी पूरी जानकारी... 

कब है तीज -

हरियाली तीज का पर्व हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आता है। इस बार हरियाली तीज 3 अगस्त को यानी आज है। सावन का महीना भगवान शिव और मां पार्वती लिए खास है। इस महीने में पूजा-पाठ पर विशेष ध्यान दिया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस माह में शिव और पार्वती जी कैलाश छोड़कर धरती पर निवास करते हैं।

हरियाली तीज के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 3 बजकर 31 मिनट से रात 10 बजकर 21 मिनट तक रहेगा। इस दौरान शिव परिवार की पूजा की जा सकेगी। इसके साथ ही व्रत भी रखा जाएगा। 

हरियाली तीज की परम्पराएं - 

इस पर्व के दिन शादीशुदा महिलाओं के मायके से उनके लिए सिंजारा आता है। इसमें मिठाई और श्रृंगार का सामान होता है, जिसमें मेहंदी, चूड़िया, बिंदी इत्यादि होता है। वहीं, ससुराल में सासू मां अपनी बहुओं को नई साड़ी, कपड़े और श्रृंगार का सामान और दिलाती हैं। इसमें सुहाग का सामान, मेहंदी और आल्ता प्रमुख होता है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hariyali Teej 2019 Vrat Pooja Muhurat sawan
Astro Buddy