ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyhappy raksha bandhan 2020 rakhi 2020 best wishes sms images whatsapp status facebook msg rakhi shayari and raksha bandhan greetings

Happy Raksha Bandhan 2020: सोमवार को राखी, अपनों को भेजें ये Best शुभकामना संदेश, फोटो और शायरी

happy raksha bandhan 2020: भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार इस बार लंबे समय के बाद विशेष संयोग पर मनाया जाएगा। इस रक्षा बंधन सोमवार (03 August 2020) को मनाया जाएगा। तीन अगस्त को सावन...

Happy Raksha Bandhan 2020: सोमवार को राखी, अपनों को भेजें ये Best शुभकामना संदेश, फोटो और शायरी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 03 Aug 2020 06:02 AM
ऐप पर पढ़ें

happy raksha bandhan 2020: भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार इस बार लंबे समय के बाद विशेष संयोग पर मनाया जाएगा। इस रक्षा बंधन सोमवार (03 August 2020) को मनाया जाएगा। तीन अगस्त को सावन सोमवार, सावन पूर्णिमा श्रावण नक्षत्र का महासंयोग है जो बहुत ही उत्तम फल देने वाला है। रक्षाबंधन के दिन सुबह 6:51 बजे से ही सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू हो रहा है। इसके साथ ही रक्षा बंधन पर तीन अगस्त को प्रातः उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और 7:18 बजे से श्रवण नक्षत्र रहेगा। जो रक्षाबंधन की दृष्टि से अति उत्तम है। ज्योतिर्विद पं दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार लेकिन इस दिन राहु काल सुबह 07:30 से 9 बजे तक रहता है। इस कारण से 9 बजे के बाद जब शुभ चौघड़िया मिल जाए तब रक्षा बंधन का कार्य करना अति उत्तम होगा। 

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, रक्षाबंधन का पर्व श्रवण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। जिसमें बहनें अपने भाई को रक्षासूत्र बांधती हैं और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। इसके बदले में भाई अपनी बहन की रक्षा का बचन देता है। रक्षाबंधन को राखी, कजली, कजलियां आदि नामों से जाना जाता है। इस त्यौहार को लेकर देश अलग-अलग भागों में अलग अलग मान्यताएं हैं। पौराणिक कथाओ के अनुसार, लक्ष्मी जी ने पहली बार राजा बलि को अपना भाई मानकर राखी बांधी थी और इसके बदले में बलि से भगवान विष्णु को मांगा था।

रक्षाबंधन के इस खास मौके पर लोग फेसबुक, वॉट्सएप स्टेटस, मैसेज और एफबी मैसेंजर के जरिए अपने दोस्तों को शुभकमना संदेश भेज रहे हैं। इस खास मौके को और भी दिलचस्प बनाने के लिए हम आपके लिए कुछ चुनिंदा शुभकामना मैसेज लेकर आए हैं जिन्हें आप अपनों को शेयर कर सकते हैँ और शुभकामना संदेश भेज सकते हैं।

Happy Raksha Bandhan Wishes:

चंदन का टीका औ रेशम का धागा,
सावन की सुगंध औ बारिश की फुहार,
भाई की उम्मीद और बहन का प्यार,
मुबारक हो रक्षाबंधन का त्यौहार!!

 

 

साथ पले और साथ बढ़े हैं हम,
खूब मिला बचपन में प्यार,
इसी प्यार को याद दिलाने 
आया ये राखी का त्यौहार!!
- रक्षाबंधन 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं

भगवान हर जगह नहीं हो सकते,
इसलिए उन्होंने मां को बनाया
और मां हर वक्त हमारे साथ नहीं हो सकती,
इसीलिए भगवान ने बहन को बनाया!!
   -Happy Raksha Bandhan 2020

 

कच्चे धागों से बनी पक्की डोर है राखी,
प्यार और मीठी शरारतों की होड़ है राखी,
भाई की लम्बी उम्र की दुआ है राखी,
बहने के पवित्र प्यार की दुआ है राखी।।
 -Happy Raksha Bandhan


रंग बिरंगे मौसम में, सावन की घटा छाई !
खुशियों की सौगात लेकर बहना राखी बांधने आई !!
बहनों के हाथों से सजा आज भाई की कलाई !
सभी देश वासियों को रक्षाबंधन की बधाई…!!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें