Hindi Newsधर्म न्यूज़Hanuman Jayanti 2024: What Aries to Virgo do on Hanuman Jayanti read puja according to zodiac sign

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर मेष से लेकर कन्या राशि वालें क्या करें, यहां पढें राशि अनुसार पूजा

hanuman jayanti kab hai: हनुमान जी सात चिरंजीवियों में से एक भगवान शिव के 11वें अवतार हैं. कल से उनके जन्मोत्सव शुरू होगा, राशि अनुसार पूजा आपको फल देगी, यहां देखें किस तरह करें हनुमान जी की अपनी राशि

Anuradha Pandey कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़Mon, 22 April 2024 09:20 AM
हमें फॉलो करें

सात चिरंजीवियों में से एक भगवान शिव के 11वें अवतार के रूप में अवतरित एवं भगवान श्रीराम के अनन्य सेवक पवन पुत्र हनुमान की जन्म जयंती चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि को मनायी जाती है। मान्यता है कि भगवान विष्णु के 7वें अवतार यानि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म पृथ्वीलोक पर असुरों के संहार के लिए मानव रूप में हुआ था परन्तु भगवान शिव ने राम की सहायता के लिए स्वयं हनुमानजी के रूप में जन्म लेकर रामजी की सहायता की। हनुमान जयंती पर वैदिक ज्योतिष संस्थान के स्वामी पूर्णानंदपुरी महाराज ने बताया कि इस बार चैत्र माह शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल यानि मंगलवार को प्रातः 03:25 मिनट से शुरू हो रही है। जो कि बुधवार प्रातः 05:18 मिनट तक रहेगी। अतः हनुमान जयन्ती का पर्व 23 अप्रैल, मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कलयुग में चिरंजीवी देव के रूप में विख्यात भगवान हनुमान का जन्म अंजनी और पवन पुत्र के रूप में हुआ। बल बुद्धि और विद्या के अधिष्ठात्र देवता के रूप में हनुमानजी की पूजा की जाती है। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबलि की पूजा एवं आराधना से शारीरिक, मानसिक शांति एवं समस्त कष्टों का विनाश होता है। इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। सामान्यतः हनुमानजी की पूजा विधि विधान से सभी लोग परिचित हैं। वहीं यदि राशि के हिसाब से पवन पुत्र की आराधना की जाए तो अत्यंत लाभकारी रहेगा।

राशिफल के मुताबिक ही करें पूजा पाठ

मेष राशि के जातकों को हनुमान जयंती के दिन बालकांड का पाठ कर कन्या पूजन करना चाहिए। वृषभ राशि के जातक ॐ नमो हनुमंत नमः मंत्र का जाप 108 बार करें। मिथुन राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का विधिवत पाठ करें। हनुमानजी के सामने घी के 11 दीपक जलाएं। कर्क राशि के जातक इस विशेष दिन पर श्रीराम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें। जरूरतमंद लोगों को भोजन का दान करें, सिंह राशि के लोग हनुमान जयंती के दिन हनुमान अष्टक स्तोत्र का पाठ करें। वहीं कन्या राशि वाले इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें और गाय को हरी घास का दान करें। तुला राशि के जातक हनुमान जयंती पर बजरंग बाण का पाठ करें, वृश्चिक राशि के लोग हनुमान चालीसा का पाठ करें और बंदरों को चने खिलाएं धनु राशि के जातक हनुमान जयंती पर हनुमान कवच का पाठ करें। मकर राशि के लोग श्रीराम मंत्र का 108 बार जाप करें और हनुमानजी को लड्डू का भोग अर्पित करें, कुंभ राशि के जातक सुंदरकांड का विधिवत पाठ करें। मीन राशि के जातक हनुमान जयंती पर अयोध्या कांड का पाठ करें।

ऐप पर पढ़ें