DA Image
9 अप्रैल, 2021|11:45|IST

अगली स्टोरी

Hanuman Jayanti 2021: हनुमान जयंती कब है? जानें शुभ मुहूर्त, महत्व व प्रभु के नाम के पीछे की पौराणिक कथा

Hanuman Jayanti 2021: हनुमान जयंती हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में एक है। हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन हनुमान भक्त अपने प्रभु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के साथ ही व्रत रखते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों के जीवन में आने वाले सभी संकटों को दूर करते हैं। यही कारण है कि भगवान हनुमान को संकटमोचन भी कहा जाता है। कहते हैं कि इस दिन रामायण, रामचरित मानस, सुंदरकाण्ड पाठ, हनुमान चालीसा, हनुमान बाहुक आदि का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

2021 में कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती-

इस साल हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाई जाएगी। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के अलावा कई जगहों पर कार्तिक मास में कृ्ष्णपक्ष की चतुर्दशी को हनुमान जयंती मनाते हैं।

महाशिवरात्रि के दिन कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे बुध, इन 5 राशियों को होगा महालाभ

हनुमान जयंती 2021 पूजा मुहूर्त-

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ- 26 अप्रैल 2021 की दोपहर 12 बजकर 44 मिनट से
पूर्णिमा तिथि का समापन - 27 अप्रैल 2021 की रात्रि 9 बजकर 01 मिनट पर 

हनुमान जयंती का महत्व-

हनुमान जयंती के दिन जगह-जगह भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है। भक्त हनुमान जी के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना करते हैं। मान्यता है कि इस जो भक्त हनुमान जी की भक्ति और दर्शन करता है, उसके सभी दुख दूर हो जाते हैं।

8-14 मार्च तक का कैसा रहेगा आपका समय, बढ़ेगी मुसीबत या होगा धन लाभ

इसलिए नाम पड़ा हनुमान-

वायुपुराण में एक श्लोक वर्णित है- आश्विनस्या सितेपक्षे स्वात्यां भौमे च मारुतिः। मेष लग्ने जनागर्भात स्वयं जातो हरः शिवः।। यानी- भगवान हनुमान का जन्म कृष्ण पक्ष चतुर्दशी मंगलवार को स्वाति नक्षत्र की मेष लग्न और तुला राशि में हुआ था। हनुमान जी बाल्यकाल से ही तरह-तरह की लीलाएं करते थे। एक दिन उन्हें ज्यादा भूख लगी तो सूर्य को मधुर समझकर उसे अपने मुंह में भर लिया। जिसके कारण पूरे संसार में अंधेरा छा गया। इसे विपत्ति समझकर इंद्र भगवान ने हनुमान जी पर व्रज से प्रहार किया। इसके प्रभाव से उनकी ठोड़ी टेढ़ी हो गई। यही वजह है कि इनका नाम हनुमान पड़ा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hanuman Jayanti 2021: When is Hanuman Jayanti in 2021 Know here Importance and Significance