ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyhanuman jayanti 2019 hanuman ji ke 7 saral upay

हनुमान जयंती 2019 : हनुमान जयंती पर ये 7 उपाय करेंगे आपकी हर मनोकामना पूरी, जानें इनके बारे में

साल में दो बार हनुमान जयंती मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी और चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को दोनों दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष 19 अप्रैल को चैत्र मास के...

हनुमान जयंती 2019 : हनुमान जयंती पर ये 7 उपाय करेंगे आपकी हर मनोकामना पूरी, जानें इनके बारे में
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Thu, 18 Apr 2019 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

साल में दो बार हनुमान जयंती मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी और चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को दोनों दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष 19 अप्रैल को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली हनुमान जयंती मनाई जा रही है। धर्म ग्रंथों में उल्लेख मिलते हैं कि चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन मनाई जाने वाली हनुमान जयंती हनुमान जी का जन्मदिन का पर्व मानया जाता है।

यह दिन हनुमान जी की पूजा का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। इस दिन अगर कोई भी व्‍यक्‍ति सच्‍चे मन से हुनमान जी की अराधना करे तो उसे काफी लाभ पहुंचता है। मान्‍यता है कि इस दिन किये गए खास उपाय व्‍यक्‍ति को विशेष फल प्रदान करते हैं। 

इस दिन अगर आप हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग का चोला चढ़ाते हैं तो उसका भी खास लाभ होता है। श्री हनुमान को सिंदूर अतयंत प्रिय है। उनकी पूजा से पहले आप उन्‍हें सिंदूरी का लेप लगा सकते हैं। इससे जीवन में सकारात्‍मकता आती है। हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाने से एवं मूर्ति का स्पर्श करने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। आइये जानते हैं हनुमान जयंती के दिन किन उपायों को करने से भक्‍त का जीवन बदल सकता है। 

हनुमान जयंती पर करें ये 7 सरल उपाय

5 देसी घी के रोटी का भोग हनुमान जयंती पर लगाने से दुश्मनों से मुक्ति मिलती है। 

कोरोबार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती को सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को पहनाइए।

हनुमान जी के मंदिर जाएं, उन्हें केसरी रंग का चोला चढ़ाएं और बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। सिर से 8 बार नारियल वारकर हनुमान जी के चरणों में रखें।

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के मंदिर जा कर उनका कोई भी सरल मंत्र पढ़ें और हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। फिर हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें लौंग डालें। ऐसा करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

हनुमान जी को खुश करना है तो इस दिन उनकी मूर्ति के ऊपर गुलाब की माला चढ़ाएं। इसके बाद एक नारियल पर स्वस्तिक बनाएं। इस नारियल को हनुमान जी को अर्पित करें। इससे अगर आपके जीवन में कोई बुरा समय चल रहा होगा तो वह कट जाएगा। 

यदि आप पैसों की तंगी से परेशान हैं तो हुनमान जयंती पर किसी पीपल के पेड़ के 11 पत्‍ते तोड़ लें और उस पर श्रीराम का नाम लिख हनुमान जी को चढ़ा दें। 

हनुमान जी को विशेष पान का बीड़ा चढ़ाएं। इसमें सभी मुलायम चीजें डलवाएं, जैसे खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी आदि।

इसे भी पढ़ें : Hanuman jayanti in 2019: इस दिन हनुमान जी को अर्पित करें ये चीजें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें