DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  हकीक: गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है यह रत्न

पंचांग-पुराणहकीक: गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है यह रत्न

लाइव हिन्दुस्तान टीम,मेरठ Published By: Yuvraj
Fri, 25 Sep 2020 07:46 AM
हकीक: गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है यह रत्न

तंत्र शास्त्र के अंतर्गत कई प्रकार के पत्थरों का प्रयोग किया जाता है, ऐसा माना जाता है कि इनकी सहायता से कार्य जल्द ही पूर्ण हो जाते हैं। तन्त्र शास्त्र में प्रयोग किया जाने वाला ऐसा ही एक पत्थर है हकीक, इस पत्थर के पीछे यह भी मान्यता हैं कि जिसके घर में हकीक पत्थर होता है, उसके घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होती। तंत्र शास्त्र में हकीक पत्थर का विशेष महत्व होता हैं, जिसका प्रयोग अलग-अलग टोटकों को सफल बनाने के लिए किया जाता हैं।

यह एक शांति पूर्ण रत्न है जो लोगों की मुश्किल घड़ी में मदद करता है और उन्हें शांति प्रदान करता है। हकीक से आंतरिक शक्ति और मज़बूती प्राप्त होती है। यह तनाव पूर्ण परिस्थितियों में भी काफी मददगार साबित होता है। हकीक आपको व्यावहारिक निर्णय लेने वाली स्थितियों में शांत बनाए रखता है। हकीक दैविक ऊर्जा के साथ संपर्क बनाए रखने में मदद करता है।

हकीक पत्थर को लक्ष्मी माता का प्रतिरूप भी माना जाता हैं। तंत्र शास्त्र के साथ-साथ हकीक पत्थर का प्रयोग पूजा-अर्चना तथा किसी भी देव की उपासना व साधना करने के लिए भी काफी किया जाता है। पत्थर से कई ऐसे चमत्कारी उपाय किया जा सकते हैं, जिससे दरिद्रता लोगों के आसपास भी नहीं फटकती।

इसके अलावा जो लोग हकीक के बारे में थोड़ी भी जानकारी रखते हैं, उन्हें काले हकीक की माला के बारे में जरूर जानकारी होती है। यह एक ऐसी माला है जो सबसे अधिक प्रसिद्ध है। कहते हैं काले हकीक के मोतियों की माला पहनने से मानसिक शांति मिलती है। इसके अलावा यह हमारी कार्य के प्रति एकाग्रता को बढ़ाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह रत्न अच्छा और फायदेमंद माना जाता है।

संबंधित खबरें