DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मJupiter Retrograde 2021 : गुरु के मार्गी होने से होगा फायदा, ये राशि वाले मनाएंगे जश्न, जानें सभी राशियों पर इसका प्रभाव

Jupiter Retrograde 2021 : गुरु के मार्गी होने से होगा फायदा, ये राशि वाले मनाएंगे जश्न, जानें सभी राशियों पर इसका प्रभाव

नीरज धनखेर,नई दिल्लीYogesh Joshi
Sat, 16 Oct 2021 10:51 AM
Jupiter Retrograde 2021 : गुरु के मार्गी होने से होगा फायदा, ये राशि वाले मनाएंगे जश्न, जानें सभी राशियों पर इसका प्रभाव

Jupiter Retrograde 2021 : वैदिक ज्योतिष में ग्रह के वक्री होने को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। भू-केंद्रित दृष्टिकोण के तहत, ग्रह पृथ्वी से देखे जाने पर वर्ष के कुछ निश्चित समय में पीछे की ओर बढ़ते हुए दिखाई देते हैं। हमारे ऋषियों के अनुसार वक्री ग्रह का प्रभाव अधिक पड़ता है। खासकर उस व्यक्ति पर जो ग्रह के अशुभ प्रभाव से पीड़ित हों।

बृहस्पति को समग्र रूप से भाग्य, समृद्धि और बहुतायत का ग्रह कहा जाता है। 30 मार्च, 2020 में बृहस्पति ने अपनी नीच राशि मकर में प्रवेश किया था। तब से गुरु का प्रभाव देखने को मिला रहा है। शुरुआत में, पूरे विश्व में कोविड वायरस ने कहर बरपाया जिससे बड़े पैमाने पर भय और आर्थिक मंदी आई। अप्रैल 2021 की शुरुआत में, बृहस्पति मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में चल गए और ऐसा लग रहा था कि सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि वायरस पहले से भी अधिक मजबूत होकर वापस आया।

कल से बदल जाएगा इन राशियों का भाग्य, सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, देखें क्या आप भी हैं इस लिस्ट में शामिल

20 जून को बृहस्पति कुंभ राशि में वक्री हो गए थे और 15 सितंबर को फिर से मकर राशि में चले गए। गुरु के वक्री होने पर अचानक परिवर्तन, अविश्वास और भ्रम जैसे कारक देखने को मिलते हैं। हालांकि, मकर राशि में बृहस्पति का यह प्रवास काफी शांत रहा है, यह दर्शाता है कि शक्तिशाली ग्रह ने अपनी नीच राशि मकर में स्थित होने के कारण प्राप्त अपनी नकारात्मकता को समाप्त कर दिया है। गुरु 18 अक्टूबर को मार्गी होने के साथ ही मकर राशि से बाहर निकलने के लिए तैयार हो जाएंगे।

इसके बाद बृहस्पति अगले 12 वर्षों के बाद मकर राशि में वक्री होंगे। गुरु कुछ समय बाद अब शनि की दूसरी राशि कुंभ राशि में चला जाएंगे, जो अपनी प्रकृति और मूल तत्व के अनुरूप अधिक है। इससे आने वाले वर्षों में हमारे जीवन में समृद्धि और प्रचुरता का एक नया अध्याय आने की उम्मीद है।

ऐसा रहेगा सभी राशियों का हाल-

  • बृहस्पति की राशियों यानी धनु और मीन राशि वालों के जीवन में अचानक बदलाव देखने को मिलेंगे। मेष, मिथुन, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि के लोग खुद को नया रूप देंगे और पुराने प्रोजेक्ट पूरे होंगे। वृष और कन्या करियर को बढ़ावा देने की उम्मीद कर सकते हैं। जबकि तुला, मकर और कुंभ राशि के लोग भारत या विदेश दोनों में एक नए उद्यम की शुरुआत कर सकते हैं।
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें