ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologygupt navratri 2022 date time puja vidhi shubh muhrat maa durga pujan vidhi Astrology in Hindi

Gupt Navratri : कल से गुप्त नवरात्र के साथ शुरू होगी देवी की आराधना, ज्योतिषाचार्य से जानें शुभ मुहूर्त और पूजा- विधि

आचार्य मुकेश मिश्र ने बताया कि आषाढ मास में मनाई जाने वाली गुप्त नवरात्रि इसबार प्रतिपदा 30 जून से आठ जुलाई तक रहेगी। गुरुवार की अहले सुबह 5.20 से 6.45 और अभिजीत मुहूर्त में 11.42 बजे से लेकर 12.39 तक

Gupt Navratri : कल से गुप्त नवरात्र के साथ शुरू होगी देवी की आराधना, ज्योतिषाचार्य से जानें शुभ मुहूर्त और पूजा- विधि
Yogesh Joshiहिन्दुस्तान टीम,गयाWed, 29 Jun 2022 09:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शक्ति की देवी मां दुर्गे की आराधना का गुप्त नवरात्र गुरुवार से शुरू हो रहा है। नवरात्र में 30 जून से आठ जुलाई तक देवी मां की विशेष रूप से पाठ व पूजा होगी। अधिकतर साधक लोग ही गुप्त नवरात्र करेंगे। मां मंगलागौरी व बगला स्थान सहित अन्य मंदिरों में साधक माता का पाठ करेंगे।

आचार्य मुकेश मिश्र ने बताया कि आषाढ मास में मनाई जाने वाली गुप्त नवरात्रि इसबार प्रतिपदा 30 जून से आठ जुलाई तक रहेगी। गुरुवार की अहले सुबह 5.20 से 6.45 और अभिजीत मुहूर्त में 11.42 बजे से लेकर 12.39 तक कलश स्थापना का समय है। पुराणों की मान्यता के अनुसार गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गे की 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है।

Gupt Navratri 2022: गुप्त नवरात्रि 30 जून से, सुख-समृद्धि पाने व कर्ज से मुक्ति के लिए अजमाएं ये उपाय

बताया कि साल में चार नवरात्र होते हैं। दो प्रत्यक्ष और दो अप्रत्यक्ष। प्रत्यक्ष तौर पर चैत्र और आश्विन की महीने में मनाई जाती हैं, और अप्रत्यक्ष यानी कि गुप्त आषाढ़ और माघ मास में नवरात्र मनाई जाती हैं। माघ व आषाढ मास की नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहते हैं। इसमें गुप्त रूप से शिव व शक्ति की उपासना की जाती है। जबकि चैत्र व शारदीय नवरात्रि में सार्वजिनक रूप में माता की भक्ति करने का विधान है। आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि में वामाचार उपासना की जाती है। माघ में गुप्त नवरात्र में वामाचार पद्धति को अधिक मान्यता नहीं दी गई है। ग्रंथों के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष का भी विशेष महत्व है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें