ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyGoverdhan Puja 2023 Upay Goverdhan Puja remedies to get health wealth and prosperity

Goverdhan Puja 2023 Upay: गोवर्धन पूजा आज, इन सरल उपायों से घर आएंगी खुशियां, दूर होगी नेगेटिविटी

Goverdhan Puja Upay: इस साल 14 नवंबर 2023 को गोवर्धन पूजा मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन किए गए उपाय से सभी कष्ट दूर होते हैं।

Goverdhan Puja 2023 Upay: गोवर्धन पूजा आज, इन सरल उपायों से घर आएंगी खुशियां, दूर होगी नेगेटिविटी
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 05:31 AM
ऐप पर पढ़ें

Goverdhan Puja 2023 Upay: दिवाली के बाद कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा मनाया जाता है। इस दिन भगवान कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती हैं। गोवर्धन पूजा को अन्नकूट पूजा के नाम से भी जाना जाता है और गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाकर उसकी पूजा की जाती है।  इस साल गोवर्धन पूजा पर्व की शुरुआत 13 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 55 मिनट से होगी और 14 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर समाप्त होगी। गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए कई विशेष उपाय भी किए जाते हैं। मान्यता है कि इन उपायों से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। इसके साथ ही जातक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। आइए जानते हैं गोवर्धन पूजा के खास उपायों के बारे में...

सुख-समृद्धि के उपाय: गोवर्धन पूजा के दिन गायों की पूजा की जाती है। इस दिन गायों को स्नान कराकर उन्हें तिलक लगाना चाहिए और उसके बाद गायों को हरा चारा खिलाएं। फिर गायों की परिक्रमा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक के घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

धन लाभ के उपाय: गोवर्धन पूजा के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। मान्यता है कि पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी का वास होता है। इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से धन-दौलत में बरकत होती है।

करियर में तरक्की के उपाय: गोवर्धन पूजा के दिन विष्णु मंदिर में हरी सब्जियों का दान करना चाहिए। साथ ही 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर साधक को करियर में खूब तरक्की मिलती है।
 
घर में बरकत के उपाय: अगर आप भी अपना जीवन सुख-सुविधाओं और खुशहाली में व्यतीत करना चाहते हैं, तो गोवर्धन पूजा के दिन बाजरे की खिचड़ी बनाकर विष्णु जी को अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने में धन-दौलत में वृद्धि होती है।

सुख-सौभाग्य में वृद्धि के उपाय: कार्तिक महीने में तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। धार्मिक मान्यता है कि गोवर्धन पूजा के दिन तुलसी के पौधे पर जल जरूर चढ़ाना चाहिए और उसके सामने दीपक जलाना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें