DA Image
25 अक्तूबर, 2020|1:19|IST

अगली स्टोरी

शाम को ये काम करने से नाराज होती हैं देवी लक्ष्मी, होती है धन की हानि

maa lakshmi (photo- dailyhunt)

धन की देवी लक्ष्मी जी को खुश करने के लिए मां की पूजा अर्चना की जाती है। दिवाली पर भी मां लक्ष्मी के आगमन के लिए महीने भर पहले से लोग घरों की साफ-सफाई शुरू कर देते हैं। मां लक्ष्मी अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें धन और वैभव का वरदान देती हैं। ऐसा कहा जाता है कि जिस इंसान से माता लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती, उन्हें धन का अभाव का सामना करना पड़ता है।

कुछ ऐसी मान्यताएं हैं जिनमें कहा गया है कि शाम या रात के वक्त इन कामों को करने से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं। इसलिए हमें इन कामों को नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं इन कामों के बारे में: 

1.ऐसा कहा जाता है कि शाम के वक्त या रात में दूध या दही को किसी को देना नहीं चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शाम के समय आप इन्हें बाहर से खरीदकर घर में तो ला सकते हैं, लेकिन इन्हें घर से बाहर किसी को न दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।

2. जिस तरह सुबह घर में पूजा करने से पहले साफ-सफाई करते हैं, उसी प्रकार शाम को भी घर में सूरज के अस्त होने से पहले झाड़ू जरूर लगाएं। घर में शाम को भी साफ-सफाई रखें। खासकर मुख्य द्वार पर कभी भी गंदगी न रहने दें। 

3. रात को रसोईघर में साफ-सफाई करने के बाद ही सोना चाहिए। रात को घर में झूठे बर्तन बिल्कुल भी ना छोड़ें। इस बात का ध्यान रखें कि किचन पूरी तरह से साफ रहे। 

4. मां लक्ष्मी की कृपा से ही हमें अन्न की भी प्राप्ति होी है। इसलिए कभी भी अन्न का अनादर न करें।  इसके साथ ही कभी भी खाने को छोड़ना नहीं चाहिए, इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं। जिससे जीवन में धन, वैभव  में कमी आती है।

5. इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि जिस घर में महिलाओं का अपमान होता है, वहां लक्ष्मी जी वास नहीं करती हैं। इसलिए महिलाओं का हमेशा आदर करना चाहिए। इसके अलावा घर में शाम के समय मीठा बनाकर मां लक्ष्मी जी को भोग लगाना चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Goddess Lakshmi gets angry due to doing this work in the evening there is loss of money