Hindi Newsधर्म न्यूज़Gemstone Wear these gemstone according to your zodiac sign for health wealth and prosperity

Gemstone : पॉजिटिविटी और खुशहाली के लिए राशिनुसार धारण करें ये रत्न, जानें अपना लकी स्टोन

Lucky Gemstone : रत्न शास्त्र में जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा पाने के लिए राशिनुसार कुछ रत्नों को धारण करना बेहद लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि इन रत्नों को पहनने से सुख-सौभाग्य बढ़ता है।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 08:00 AM
हमें फॉलो करें

Gemstone According to your zodiac sign : रत्न शास्त्र में ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए राशिनुसार कुछ खास रत्नों को धारण करना बेहद लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि इन रत्नों को पहनने से कुछ ही दिनों में सकारात्मक परिणाम नजर आने लगते हैं और कुंडली में ग्रहों के अशुभ प्रभावों से छुटकारा मिलता है। जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है, लेकिन कभी बिना ज्योतिषीय सलाह के कोई भी रत्न धारण नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि इससे लाभ के बजाए हानि हो सकता है। आइए जानते हैं राशिनुसार किन रत्नों को धारण करना बेहद शुभ होता है?

मेष राशि : मेष राशि के जातकों के लिए डायमंड या ब्लडस्टोन रत्न धारण करना बेहद बेहद लाभकारी माना गया है। मान्यता है कि इससे व्यक्ति में ऊर्जा और उत्साह की कमी नहीं रहती है और आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ती है।

वृषभ राशि : वृष राशि के लोग सुख-शांति और खुशहाली के लिए रूबी रत्न कारण कर सकते हैं। मान्यता है कि इससे एकाग्रता बढ़ती है और मन में नकारात्मक विचार नहीं आते हैं।

मिथुन राशि : मिथुन राशि के जातक अगेट स्टोन पहन सकते हैं। कहा जाता है कि इस रत्न को पहनने से मन शांत रहता है और स्ट्रेस कम होता है।

कर्क राशि : कर्क राशि के लोग ग्रीन एमराल्ड रत्न धारण कर सकते हैं।

सिंह राशि : रत्न शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि वालों के लिए गोमेद रत्न पहनना बेहद शुभ होगा। इससे लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आत्मविश्वास बढ़ता है। 

कन्या राशि : कन्या राशि वालों के लिए कार्नेलियन  रत्न पहनना बेहद शुभ साबित हो सकता है।

तुला राशि : तुला राशि के जातक पेरिडॉट रत्न पहन सकते हैं। मान्यता है कि इस रत्न को पहनने से व्यक्ति ऊर्जा, आत्मविश्वास और उत्साह से भरपूर रहता है।

वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि के जातक एमराल्ड रत्न पहन सकते हैं। कहा जाता है कि एमराल्ड या एक्वामरीन रत्न पहनने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और जातक का मन शांत रहता है।

धनु राशि : धनु राशि वालों के लिए टोपाज रत्न पहनना बेहद शुभ रहेगा। मान्यता है कि इस रत्न को पहनने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। मन में नकारात्मक विचार नहीं आते हैं और मानसिक शांति मिलती है।

मकर राशि : मकर राशि वालों को रूबी रत्न पहनना चाहिए। कहा जाता है कि इस रत्न को पहनने से ऊर्जा, आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि होती है और मानसिक शांति मिलती है।

कुंभ राशि : कुंभ राशि के जातकों को गार्नेट रत्न धारण करना चाहिए। मान्यता है कि यह रत्न विचारों में स्पष्टता लाता है और जातक की निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होती है।

मीन राशि : मीन राशि वालों के लिए एमेथिस्ट रत्न पहनना लाभदायक साबित हो सकता है। मान्यता है कि इससे मन शांत रहता है और जीवन में संतुलन बनाए रखना में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ऐप पर पढ़ें