ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyGemini Yearly Horoscope 2024 Mithun Rashifal Future Prediction 2024 Love Career Finance and Health

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: नए साल में उथल- पुथल के लिए रहें तैयार, जीवन में होंगे बड़े बदलाव

Gemini Horoscope Today mithun rashi rashifal : मिथुन राशि राशि चक्र की तीसरी राशी है। जिन जातकों के जन्म समय में चन्द्रमा मिथुन राशि में गोचर कर रहा होता है, उनकी राशि मेष मानी जाती है।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2024: नए साल में उथल- पुथल के लिए रहें तैयार, जीवन में होंगे बड़े बदलाव
Yogesh Joshiज्योतिषाचार्य पंडित दिवाकर त्रिपाठी,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 05:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Mithun Gemini Yearly Rashifal 2024, मिथुन वार्षिक राशिफल: वर्ष 2024 के आरंभ में ग्रहों की स्थिति के आधार पर देखा जाए तो मिथुन राशि अथवा लग्न के लोगों के लिए काफी प्रभाव उत्पन्न करने वाला साबित हो सकता है। वर्षफल की स्थिति जानने के लिए वर्ष के आरंभ में ग्रहों की स्थिति देखा जाए तो जहां सूर्य मंगल के साथ भौमादित्य योग्य का निर्माण करके सप्तम भाव में विद्यमान रहेंगे। बुध व शुक्र वृश्चिक राशि में छठे भाव में विद्यमान रहेंगे। चंद्रमा तृतीय भाव में विद्यमान रहेंगे। देवगुरु बृहस्पति एकादश भाव अर्थात लाभ भाव में विद्यमान रहेंगे। शनि भाग्य भाव में स्वराशि में विद्यमान रहकर प्रभाव स्थापित करेंगे। तो वही केतु चतुर्थ भाव कन्या राशि में एवं राहु दशम भाव मीन राशि में विद्यमान रहकर मिथुन राशि अथवा लग्न के जातकों पर व्यापक प्रभाव स्थापित करने वाले हो सकते है। इसी के आधार पर देखा जाए तो वर्ष 2024 की स्थिति निम्न प्रकार से रह सकता है।

स्वास्थ्य राशिफल-  वर्ष के आरंभ में ग्रहीय स्थिति के आधार पर देखा जाए तो मिथुन राशि अथवा लग्न की जातकों का स्वास्थ्य थोड़ा सा नकारात्मक प्रभाव वाला हो सकता है। मनोबल में कमी वर्ष भर दिखाई दे सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से एलर्जी, स्किन एलर्जी, इनर इन्फेक्शन के साथ-साथ थोड़ी घबराहट की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। पेट और पैर की समस्या। पैरों में चोट अथवा दर्द । दांत की समस्या के साथ-साथ आंखों की समस्या भी परेशान कर सकती है। साथ ही यदि मूल कुंडली में नकारात्मक ग्रहों की दशा अंतर्दशा है तो चोट अथवा ऑपरेशन की बड़ी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। अति घनिष्ठ लोगों से तनाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकता है। पहले से पेशाब की समस्या है तो विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। मूल कुंडली के अनुसार यदि लग्नेश को मजबूत कर लिया जाए तो निश्चित तौर पर स्वास्थ्य में सुधार दिखाई दे सकता है।

आर्थिक राशिफल- धन एवं लाभ के दृष्टिकोण से देखा जाए तो वर्ष 2024 एक बेहतर वर्ष के रूप में साबित हो सकता है। आय के नए संसाधनों में वृद्धि के योग बन सकते हैं। सरकारी धन लाभ प्राप्ति का योग भी बन सकता है। दैनिक रोजगार में वृद्धि के भी योग बनते दिखाई दे रहे हैं। धन प्राप्ति के साथ-साथ सामाजिक दायरे में भी वृद्धि का योग बन सकता है। साथ ही बौद्धिक क्षमता के आधार पर धन प्राप्त कर सकते हैं। साझेदारी के कार्यों से भी धन प्राप्ति का योग बन सकता है। नए उद्योग नए व्यापार की शुरुआत शेयर बाजार से धन लाभ की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। टेक्निकल विशेष करके मोबाइल क्षेत्र, कंप्यूटर क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए लाभदायक वर्ष साबित हो सकता है। बिजली के उपकरणों से भी लाभ की संभावना बन सकती है। सेल्स मार्केट में भी अच्छी उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं।

सामाजिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो काफी उतार-चढ़ाव वाला साबित हो सकता है। सामाजिक पद प्रतिष्ठा के लिए समय अनुकूल बना रहेगा परंतु मूल कार्य क्षेत्र से अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। पराक्रम में वृद्धि हो सकता है। राजनीति के क्षेत्र से हैं तो कार्य क्षेत्र में आम जनमानस के बीच में चर्चित हो सकते हैं। भाई बंधुओ मित्रों का सहयोग सानिध्य प्राप्त होता दिखाई दे रहा है। नौकरी में परिवर्तन व पद वृद्धि के भी योग बन सकते हैं परंतु कार्यस्थल पर तनाव की संभावना भी बनी रह सकती है। व्यवसाय में परिवर्तन का योग बनेगा बन सकता है। साथ ही साथ व्यापार की प्रकृति में भी परिवर्तन हो सकता है। कोर्ट कचहरी के मामले में समय थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। इसलिए मूल कुंडली के अनुसार प्रतिकूल ग्रहों की स्थिति देखा जाना अत्यंत आवश्यक होगा। क्रोध पर नियंत्रण रखकर कार्य करेंगे तो निश्चित तौर पर सामाजिक दायरे में वृद्धि हो सकती है परंतु आंतरिक डर भी वर्ष भर बना रह सकता है।

करियर राशिफल- पढ़ाई के दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह वर्ष सामान्य फल प्रदायक रहेगा। नई डिग्री लेने के साथ- साथ नए क्षेत्र का भी चुनाव कर सकते हैं। पढ़ाई में अंतराल की भी संभावना उत्पन्न हो सकती है अथवा पढ़ाई में मन कम लग सकता है। संतान पक्ष को लेकर के थोड़ी सी चिंता के साथ उपलब्धि कारक वर्ष साबित हो सकता है। संतान पक्ष से आंतरिक डर या आंतरिक अशांति भी हो सकता है। पिता का स्वास्थ्य एवं आशीर्वाद बना रहेगा। कार्यों में भाग्य का साथ प्राप्त हो सकता है।

लव राशिफल- दांपत्य जीवन के लिए यह वर्ष सामान्य बना रहेगा परंतु क्रोध पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक होगा। जीवनसाथी से लाभ की संभावना के साथ- साथ सहयोग की प्राप्ति हो सकती है। नए कार्यों की शुरुआत भी जीवनसाथी के नाम से हो सकता है। जीवनसाथी के साथ संयुक्त प्रयास से कोई भी कार्य हो सकता है। परंतु क्रोध में अधिकता के कारण मनमुटाव अथवा तनाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। सतर्क होकर कार्य करें तो साझेदारी के कार्यों में वृद्धि हो सकती है। सरकारी क्षेत्र के लिए प्रयास करने पर सफलता प्राप्त हो सकता है। प्रेम संबंधों में तनाव उत्पन्न हो सकता है। नए प्रेम संबंध स्थापित हो सकते हैं। वैवाहिक कार्यों के लिए समय सामान्य फल प्रदायक होगा।

स्वास्थ्य राशिफल- सुख के दृष्टिकोण से यह वर्ष थोड़ा नकारात्मक फल पर दायक रह सकता है। सीने की तकलीफ में वृद्धि। गृह और वाहन क्षेत्र को लेकर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जमीन जायदाद का विवाद इस वर्ष परेशान कर सकता है। माता के स्वास्थ्य को लेकर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। विशेष कर चोट अथवा ऑपरेशन की स्थिति भी उत्पन्न हो सकता है। वाहन आदि चलाते समय विशेष सावधानी बरतना आवश्यक है। यदि मूल कुंडली के अनुसार नकारात्मक ग्रहों की दशा है तो निश्चित तौर पर सतर्क रहकर ही वाहन चलाएं।

मिथुन राशि वालों के लिए साल 2024 में शुभ फलों की प्राप्ति के उपाय: वर्ष 2024 में सभी ग्रहों की स्थिति के आधार पर देखा जाए तो क्रोध पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक होगा। साथ ही साथ सीने की तकलीफ को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। मनोबल को ठीक बनाए रखने के लिए मूल कुंडली के अनुसार लग्नेश को मजबूत करना बेहद आवश्यक होगा। ऐसी सावधानी बरतने के बाद यह वर्ष भाग्य, धन, लाभ आय, नौकरी, व्यवसाय के दृष्टिकोण से एक सफल वर्ष के रूप में साबित हो सकता है। हनुमान जी की आराधना के साथ-साथ पांच सूखा नारियल बहते जल में अमावस्या के दिन नियमित तौर पर प्रवाहित करते रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें