DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  गरुड़ पुराण: जानिए उन 5 लोगों के बारे में जिनसे दूर रहने में ही है व्यक्ति की भलाई

पंचांग-पुराणगरुड़ पुराण: जानिए उन 5 लोगों के बारे में जिनसे दूर रहने में ही है व्यक्ति की भलाई

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Tue, 01 Jun 2021 01:41 PM
गरुड़ पुराण: जानिए उन 5 लोगों के बारे में जिनसे दूर रहने में ही है व्यक्ति की भलाई

गरुड़ पुराण को हिंदू धर्म में 18 महापुराणों में से एक माना जाता है। गरुड़ पुराण में वर्णित नीतियां आपके भविष्य को संवारने के साथ आपका जीवन सरल बनाती हैं। गरुड़ पुराण में जीवन से लेकर मृत्यु के बाद की स्थिति का वर्णन मिलता है। गरुड़ पुराण में ऐसे लोगों के बारे में बताया है जिनकी संगत से दूर रहने में ही व्यक्ति की भलाई होती है। जानिए किन पांच तरह के लोगों से हर इंसान को बनाकर रखनी चाहिए दूरी-

1. नकारात्मक विचार वाले- गरुड़ पुराण के अनुसार नकारात्मक विचार वाले लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे लोग हमेशा सफलता में बाधा बनते हैं। ऐसे में अगर आपके आसपास निगेटिव विचार वाले लोग रहते हैं तो उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

चाणक्य नीति: इन 4 परिस्थितियों से बचकर भागने में ही होती है भलाई, वरना हो सकता है भारी नुकसान

2. दिखावा करने वाले- कुछ लोग हर चीज का दिखावा करते हैं। ये लोग वास्तव में खुद को संतुष्ट करने के लिए ऐसा करते हैं। कई बार ये दिखावे के चक्कर में सामने वाले का दिल भी दुखा देते हैं। ऐसे में हमेशा इस तरह के लोगों से बचना चाहिए।

3. आलसी लोग- गरुड़ पुराण के अनुसार, आलसी व्यक्ति से दूर रहने में ही भलाई होती है। आलसी व्यक्ति अपनी असफलताओं का खुद जिम्मेदार होता है। लेकिन कई बार वह अपनी असफलता का दोष दूसरे के माथे मढ़ता है। ऐसे में इस तरह के लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

 2 जून की आधी रात को बुध होंगे वक्री, मेष और सिंह समेत इन राशि वालों को रहना होगा सावधान

4. किस्मत के भरोसे रहने वाले- गरुड़ पुराण के अनुसार, कर्म नहीं बल्कि किस्मत के सहारे रहने वाले लोगों से दूर रहना चाहिए। ये लोग खुद कर्म करने से कतराते हैं और अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करते हैं। कहा जाता है कि बिना कर्म भाग्य भी साथ नहीं देता है। ऐसे में भाग्य के सहारे रहने वालों से किनारा कर लेने में ही भलाई होती है।

5. समय बर्बाद करने वाले- गरुड़ पुराण के अनुसार, ऐसे लोगों की संगत से बचना चाहिए जो बेकार की बातों में अपना समय नष्ट करते हैं। ऐसे लोग कोई काम ठीक से नहीं करते हैं। ऐसे लोग आपके मूल्यवान समय को भी बेकार की बातों में नष्ट करते हैं।

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

 

संबंधित खबरें