ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News AstrologyGaruda Purana Do these 9 things in the kitchen every day Goddess Lakshmi will shower money

Garuda Purana : किचन में रोज करें ये 9 काम, खींची चली आएंगी मां लक्ष्मी

Garuda Purana : मान्यता है की मृत्यु के बाद पूरे 13 दिनों तक गरुण पुराण का पाठ जरूर कराना चाहिए। वहीं, गरुण पुराण में जन्म, मृत्यु के अलावा सुख-समृद्धि और सुखी जीवन के उपाय भी बताए गए हैं।

Garuda Purana : किचन में रोज करें ये 9 काम, खींची चली आएंगी मां लक्ष्मी
Shrishti Chaubeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 May 2024 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

Garuda Purana : हिंदू धर्म में कई पुराणों का उल्लेख मिलता है। ऐसा ही एक ग्रंथ है गरुड़ पुराण, जो 18 महापुराणों में से एक माना जाता है। मान्यता है की मृत्यु के बाद पूरे 13 दिनों तक गरुण पुराण का पाठ जरूर कराना चाहिए। वहीं, गरुण पुराण में जन्म, मृत्यु के अलावा सुख-समृद्धि और सुखी जीवन के उपाय भी बताए गए हैं। घर का मुख्य हिस्सा माना जाता है रसोईघर। मान्यता है कि जिस घर में महालक्ष्मी का वास होता है वहां, धन-धान्य की कमी नहीं रहती है।

कुछ उपायों की मदद से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी नाराजगी दूर करने में मदद मिलती है। गरुण पुराण में भी रसोई से जुड़े कुछ ऐसे काम बताए गए हैं, जिन्हें करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी। आईए जानते हैं-

  1. हमेशा रसोई घर में स्नान करके ही प्रवेश करें। बिना स्नान किए रसोई में खाना न बनाएं।
  2. हर रोज रसोई घर में खाना पकाने से पहले घी का दीपक उत्तर की दिशा में चलाएं। जब भी चूल्हे को जलाएं अग्नि देव को प्रणाम जरूर करें।
  3. अपने रसोई घर में डस्टबिन न रखें। ध्यान रखें की किचन में कूड़ा इकट्ठा न होने पाए।
  4. मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए किचन में सात्विक भोजन ही बनाएं और मांसाहारी भोजन से परहेज करें।
  5. रसोई घर में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रखना बेहद शुभ माना जाता है। हमेशा खाना बनाने से पहले माता को प्रणाम करें और उनकी पूजा करें।
  6. मान्यता है कि रात में किचन में झूठे बर्तन इकट्ठा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। इसलिए सोने से पहले किचन को साफ कर लें और रात भर झूठे बर्तन इकट्ठा करके न रखें।
  7. भोजन बना लेने के बाद सबसे पहले चूल्हे को भोग लगाएं। इसके बाद सुविधा अनुसार भगवान को भोग लगाएं और फिर घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति को खाना परोसें।
  8. हमेशा प्रसन्न मन से खाना बनाएं। कभी भी गुस्से में आकर भोजन न पकाएं।
  9. माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनाए रखने के लिए रोजाना किचन को साफ करें। ध्यान रखें कि किचन में सड़ा-गला खाना या फल न रखा हो।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।