ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyGanesh Visarjan 2018 Read Anant Chaturdashi and Ganesh immersion

गणेश विसर्जन 2018: पढ़ें अनन्त चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का मुहूर्त

इस साल अनन्त चतुर्दशी 23 सितंबर को है। इस दिन ‘अनंत’ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। वहीं इस दिन गणेश जी की प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया जाता है। दऱअसल गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित की गईं...

गणेश विसर्जन 2018:  पढ़ें अनन्त चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का मुहूर्त
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 23 Sep 2018 11:01 AM
ऐप पर पढ़ें

इस साल अनन्त चतुर्दशी 23 सितंबर को है। इस दिन ‘अनंत’ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। वहीं इस दिन गणेश जी की प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया जाता है। दऱअसल गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित की गईं गणेश की प्रतिमाओं का 10 दिन बाद  अनन्त चतुर्दशी के दिन विसर्जन किया जाता है।

दऱअसल गणेश जी की स्थापना लोग 3, 5, 7 दिन के लिए करते हैं लेकिन अन्नत चतुर्दशी के दिन सभी गणपति की प्रतिमाओं का विसर्जन हो जाता है। अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन सुबह 8 बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक, दोपहर 2 बजे से साढ़े तीन बजे तक किया जा सकता है। इस दिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना बहुत उत्तम माना जाता है। इस दिन लोग घरों में सत्यनारायण की कथा भी करवाते हैं। 

अनंत चतुर्दशी : 23 सितंबर सुबह 06:09:42 बजे से 24 सितंबर 07:19:37 बजे तक

इस दिन श्रीहरि विष्णु की विशेष पूजा की जाती है। इस व्रत में स्नानादि करने के पश्चात अक्षत, दूर्वा, शुद्ध रेशम या कपास के सूत से बने और हल्दी से रंगे हुई चौदह गांठ के अनंत को सामने रखकर हवन किया जाता है। फिर अनंतदेव का ध्यान करके इस शुद्ध अनंत, जिसकी पूजा की गई होती है, को पुरुष दाहिनी और स्त्री बायीं भुजा में बांधते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें