ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyGanesh Chaturthi 2019 These 5 must know before the Ganpati sthapana

Ganesh Chaturthi 2019: गणपति की स्थापना से पहले इन 5 बातों को जरूर जान लें

गणेश उस्तव गणेश चतुर्थी से शुरू हो रहा है। गणेशोत्सव भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतुर्दर्शी तक यह उत्सव मनाया जाता है। 10 दिन का यह उत्सव अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होगा। एक तरफ जहां गणेश चतुर्थी पर बप्पा...

Ganesh Chaturthi 2019: गणपति की स्थापना से पहले इन 5 बातों को जरूर जान लें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 02 Sep 2019 11:28 AM
ऐप पर पढ़ें

गणेश उस्तव गणेश चतुर्थी से शुरू हो रहा है। गणेशोत्सव भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतुर्दर्शी तक यह उत्सव मनाया जाता है। 10 दिन का यह उत्सव अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होगा। एक तरफ जहां गणेश चतुर्थी पर बप्पा को घरों में विराजमान किया जाता है वहीं अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा का विसर्जन किया जाता है। इन 10 दिनों में बप्पा की सुबह शाम पूजा की जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि गणपति की पूजा के लिए कुछ बातों का पता होना चाहिए:  

Happy Ganesh Chaturthi 2019: दोस्तों को शेयर करें ये SMS, मंत्र, फोटो, मैसेज

गणेश चतुर्थी पर गणेश भक्तों को आज चंद्रमा के दर्शन से बचना चाहिए नहीं तो वह परेशान हो सकते हैं। भाद्र पद शुक्ल चतुर्थी की रात को चन्द्रमा देखने वाला कलंक का भागी होता है।

Ganesh chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी पर बन रहे हैं दो शुभ योग, यह है गणेश प्रतिमा स्थापना मुहूर्त

नियत दिन पर आप गणपति को अपने घर में विराजमान करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बाईं ओर सूंढ वाली गणेशजी की प्रतिमा अधिक शुभ होती है। बाईं ओर सूंढ वाली गणेशजी की प्रतिमा को विरजमान करने से पहले कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं। चार हल्दी की बिंदी लगाएं।

भगवान गणेश की पीठ के दर्शन कभी नहीं करने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि उनकी पीठ पर दरिद्रता का वास है, जो भी पीठ के दर्शन करता है तो दरिद्रता का प्रभाव बढ़ जाता है।

गणेश जी को स्थापित कर रहे हैं तो उनके साथ गणेशजी की पत्नी रिद्धि और सिद्धि एवं पुत्र शुभ और लाभ की भी पूजा करनी चाहिए। यही नहीं मूषक भी पूजा करनी चाहिए। 

गणेश जी को भूल से भी तुलसी नहीं अर्पित करनी चाहिए। पुराणों में गणेशजी के भोग में तुलसी का प्रयोग वर्जित बताया गया है। उन्हें दुर्वा अर्पित करनी चाहिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें