Hindi Newsधर्म न्यूज़Fengshui Tips: Keep the dragons in the house for strength and prosperity

फेंग्शुई: शक्ति और समृद्धि के लिए घऱ में रखें ड्रेगन, इस तरह रखेंगे तो होगा धनलाभ

डायनासोर की तरह विशाल और अद्भुत शक्ति का स्वामी ड्रेगन जितना विस्मयकारी है, उतना लोकप्रिय भी है। भले ही ड्रेगन संसार से लुप्त हो चुके हैं। लेकिन इस विशालकाय और आग उगलने वाले जीव का वर्णन...

Fengshui tips
वास्तु नरेश सिंगल वास्तु व फेंग्शुई विशेषज्ञ नई दिल्लीSun, 24 Feb 2019 10:47 AM
हमें फॉलो करें

डायनासोर की तरह विशाल और अद्भुत शक्ति का स्वामी ड्रेगन जितना विस्मयकारी है, उतना लोकप्रिय भी है। भले ही ड्रेगन संसार से लुप्त हो चुके हैं। लेकिन इस विशालकाय और आग उगलने वाले जीव का वर्णन किस्से-कहानियों और फिल्मों में खूब मिलता है। फेंग्शुई में ड्रेगन को बेहद चमत्कारी माना गया है। आइए जानते हैं, इसी गैजेट के प्रभाव व उपयोग के बारे में-


ड्रेगन फेंग्शुई की यांग ऊर्जा यानी पुरुष शक्ति का परिचायक है। धन, शक्ति और स्वास्थ्य का दाता है यह गैजेट। दिलचस्प यह है कि लर्ॉंफग बुद्धा की तरह ड्रेगन भी बाजार में भिन्न-भिन्न आकारों, रंगों और धातुओं में उपलब्ध है और इन सब ड्रेगन का अपना अलग-अलग महत्व है। 

हरे रंग का ड्रेगन स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकारी माना जाता है, तो गोल्डन रंग का ड्रेगन समृद्धि का परिचायक है। वहीं अपने पंजे में मोती या क्रिस्टल लिए हुए ड्रेगन समृद्धि, शक्ति व अवसरों को प्रदान करता है। 

ड्रेगन को घर में कहां रखा जाए, इसका ख्याल रखना जरूरी है। इसे कभी भी कम ऊर्जावान स्थलों जैसे बाथरूम, गैराज, या स्टोररूम में नहीं रखना चाहिए। एक और विशेष बात यह कि इसे कभी भी अपनी आंखों से समानांतर से अधिक ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से इसकी ऊर्जा का अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता।

गैजेट से अधिकतम लाभ पाने के लिए इसे घर में किसी खुले स्थान या खुले स्थान के निकट रखना चाहिए। ध्यान रहे कि ड्रेगन का मुंह भीतर की ओर हो। लेकिन इसे दीवार के एकदम नजदीक न रखें। 

पंजे में मोती या क्रिस्टल दबाए हुए ड्रेगन को दरवाजे या खिड़की के पास बाहर की ओर मुख करके नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक क्षति होगी। 

घर में आप एक से अधिक ड्रेगन भी रख सकते हैं, लेकिन फेंग्शुई कहता है कि इनकी संख्या 5 से अधिक न हो तो बेहतर है। 

ऐप पर पढ़ें