ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyFeng Shui To get rid of debt bring one of these things home today financial crisis will go away

Feng Shui: कर्ज से मुक्ति के लिए आज ही घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, दूर होगी आर्थिक तंगी

Feng Shui Tips for Money: जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र में धन प्राप्ति के कई उपाय बताए गए हैं उसी तरह से चीनी शास्त्र फेंगशुई में भी मां लक्ष्मी की प्राप्ति व तरक्की के लिए कई उपाय बताए गए हैं।

Feng Shui: कर्ज से मुक्ति के लिए आज ही घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, दूर होगी आर्थिक तंगी
Saumya Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2023 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

Feng Shui Tips for Money: हिंदू धर्म के वास्तु शास्त्र की तरह ही चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई है। मान्यता है कि फेंगशुई से जुड़े उपाय करने से जातक को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और सफलता मिलती है। वर्तमान समय में हर कोई सुख-सुविधाओं भरा जीवन बिताना चाहता है। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी जातक धन अर्जित नहीं कर पाता है और कर्ज में डूबता जाता है। ऐसे में फेंगशुई में आर्थिक संपन्नता के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। मान्यता है कि फेंगशुई से संबंधित चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

क्रिस्टल- फेंगशुई के अनुसार, उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में सफेद रंग का क्रिस्टल रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

तीन टांगों वाला मेंढक- फेंगशुई में तीन टांग वाले मेंढक को बेहद शुभ माना गया है। लेकिन घर में ऐसा तीन टांगों वाला मेंढक रखना चाहिए जिसके मुंह में सिक्के हों। मान्यता है कि ऐसा मेंढक घर में आर्थिक संपन्नता लाता है। घर से कंगाली व दरिद्रता दूर होती है। 

तीन चीनी सिक्के- फेंगशुई के अनुसार, तीन चीनी सिक्कों को घर में रखना शुभता का प्रतीक माना गया है। कहा जाता है कि इस सिक्कों को लाल धागे या रिबन में बांधकर घर या दुकान पर रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है।

लाफिंग बुद्धा- लाफिंग बुद्धा को खुशहाली का प्रतीक माना गया है। फेंगशुई के अनुसार, लाफिंग बुद्धा को घर में रखने से आर्थिक उन्नति के साथ सकारात्मक ऊर्जा आती है। घर में खुशियों का माहौल बना रहता है। तनाव से मुक्ति मिलती है। सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

कछुआ- घर या ऑफिस में उत्तर दिशा की ओर कछुआ रखना अति शुभ माना गया है। घर में कई तरह की चीजों से बने कछुए रखे जाते हैं। फेंगशुई के अनुसार, क्रिस्टल से बने हुए कछुए को दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। वहीं लकड़ी के कछुए को पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें