ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyFeng Shui Tips Feng Shui Tips to remove negativity and bring positivity in home Astrology in Hindi

Feng Shui : नेगेटिविटी दूर करेंगे फेंगशुई के ये खास टिप्स, बस इन बातों का रखें ध्यान

Feng Shui Tips : फेंगशुई के अनुसार, घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ने से जातक को जीवन में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन फेंगशुई के कुछ बातों का ध्यान रखकर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Feng Shui : नेगेटिविटी दूर करेंगे फेंगशुई के ये खास टिप्स, बस इन बातों का रखें ध्यान
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Feng Shui Tips : फेंगशुई के अनुसार, घर में नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा बढ़ने से व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर पड़ता है। इससे व्यक्ति का मन अशांत रहता है। कड़ी मेहनत के बावूजद सफलता की राह में बाधाओं का सामना करना पड़ता है और घर में अक्सर गृह-क्लेश की स्थिति बनी रहती है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फेंगुशुई के कुछ टिप्स बहुत कारगर माने गए हैं। मान्यता है कि इन बातों का ध्यान रखने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही घर की पॉजिटिविटी भी बढ़ती है। आइए जानते हैं फेंगशुई के कुछ खास टिप्स...

खिड़की-दरवाजों को खुला रखें : फेंगशुई के अनुसार, नेगेटिविटी को दूर करने के लिए सुबह कुछ देर के लिए घर के खिड़की-दरवाजों को खोल दें। इस दौरान बेडशीट, कुशन और पिलो को अच्छे से झाड़ दें। मान्यता है कि ऐसा करने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है।

टूटी-फूटी चीजों को घर में रखें : फेंगशुई के मुताबिक, घर में लंबे समय से पड़ी टूटी-फूटी और पुरानी चीज भी जीवन में तरक्की की बाधा का बन सकता है। मान्यता है कि इससे घर में नकारात्मक माहौल ज्यादा रहता है और व्यक्ति को अपने लक्ष्यों पर फोकस करने में कठिनाई आती है।

अच्छे सुंगध वाली धूप जलाएं : घर की सुख-शांति और सकारात्मक ऊर्जा के लिए सुबह मोगरा , चंपा या सुंगधित फूलों की अगरबत्ती जला सकती है। इसकी खुशबू से घर का हर कोना महकेगा और घर में पॉजिटिविटी भी आएगी।

घर के कोनों में नमक रखें : फेंगशुई के अनुसार, नेगेटिव एनर्जी से छुटकारा पाने के लिए कमरों के कोनों में थोड़ा-थोड़ा नमक रख दें और करीब 48 घंटे बाद उसे हटा दें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है।

घर की साफ-सफाई : घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। फेंगशुई के अनुसार, घर के किसी भी कोने में चीजे फैली और बिखरी हुई नहीं होना चाहिए। इसलिए वस्तुओं को व्यवस्थित ढंग से रखें। इससे घर की सुख-शांति बरकरार रहेगी।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें