DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Eid ul Fitr 2019: जानें भारत में आज किस समय निकलेगा चांद

                                                                               photo- dailyo

Eid ul Fitr 2019, Chand ka time today: सऊदी अरब में कल रात चांद दिखने के बाद मंगलवार को ईद मनाई जा रही है और उम्मीद है कि भारत में मंगलवार की रात को ईद का चांद दिखने या शहादत होने के बाद बुधवार यानि 5 जून 2019 को ईद मनाई जा सकती है। अगर भारत में आज रात ईद का चांद नहीं दिखता है तो 6 जून को ईद मनाई जाएगी। आइए जानते हैं नई दिल्ली में आज किस समय चांद निकल सकता है...

moon rise timing in new delhi  source  timeanddate com
* 4 जून को चांद निकलने का समयः source- timeanddate.com

वेबसाइट पर जाकर चांद निकलने का समय देखने के लिए क्लिक करें.....

कैसे निर्धारित होता है ईद का दिन

इस्लामिक कैलेंडर (हिजरी) के अनुसार साल में 2 बार यानि ईद उल फितर और ईद उल अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाता है। इस्लाम के 9वें महीने रमजान के 29 या 30 रोजे ( चांद के अनुसार) पूरे होने के बाद चांद देखने के बाद 10वें महीने के पहले दिन ईद मनाई जाती है। इस्लाम धर्म की मान्यता के मुताबिक बद्र के युद्ध में पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने फतह हासिल की थी जिसकी खुशी में लोगों ने ईद का त्योहार मनाना शुरू किया।

दुनिया के सभी देशों में चांद देखने के बाद ही ईद का त्योहार मनाया जाता है। क्योंकि इस्लामिक कैलेंडर चांद के मुताबिक बनता है। सभी देशों की ईद में महज एक या दो दिन का अंतर होता है। देशभर के मुस्लिम संगठन, मदरसे संगठन या मस्जिद कमेटियां भी ईद का चांद देखकर तारीख की घोषणा करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Eid mubarak 2019 know when will be moon sight in india today moon rise time in india
Astro Buddy