DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Eid 2021: अजमेर दरगाह के सज्जादानशीन ने सादगी से ईद मनाने की अपील की

पंचांग-पुराणEid 2021: अजमेर दरगाह के सज्जादानशीन ने सादगी से ईद मनाने की अपील की

एजेंसी,अजमेरPublished By: Saumya Tiwari
Wed, 12 May 2021 10:44 AM
Eid 2021: अजमेर दरगाह के सज्जादानशीन ने सादगी से ईद मनाने की अपील की

अजमेर के सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख व वंशानुगत सज्जादानशीन दीवान सैयद जैनुल आबेदीन अली खान ने मुस्लिम समुदाय से ईद का त्योहार सादगी से मनाने की मंगलवार को अपील की। ईद के मौके पर दिए संदेश में खान ने कहा, ''जब दुनिया इस कोरोना महामारी से परेशान हाल है। हर तरफ अफरा तफरी का माहौल है। कोई ना कोई अपने किसी करीबी को खो चुका है और जब नए कपड़ों से ज़्यादा देश में कफन बिक रहे हों तो हम कैसे खुशियां मना सकते हैं।" 

उन्होंने कहा, ''हमारी खुशियों के साथ ईद तो उस दिन होगी जब देश और दुनिया का हर इंसान खुशहाल व स्वस्थ होकर इस कोरोना नाम की महामारी को हरा देगा।" खान ने यह भी कहा कि इस संकट की घड़ी में सभी लोगों को अपने मतभेद भूलाकर एक दूसरे की मदद के लिये आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा,“ दुनिया ने हम से ही सीखा है कि कैसे सभी धर्म के लोग बिना भेदभाव के एक साथ रह सकते हैं और एक दूसरे के सुख दुःख में कैसे काम आते हैं।”

खान ने कहा- “आज हमें एक बार फिर अपनी एकता दिखानी है। एक दूसरे के सुख दुःख में कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े रहकर दुनिया के सामने एक बार फिर मिसाल कायम करते हुए दिखाना है कि भारत एक महान देश है जो हर जंग, हर आपदा को अपनी एकता और अखंडता के दम पर जीत लेता है।” खान ने कहा, ''मैं देश के हर नागरिक से अपील करता हूं कि आने वाली ईद को सादगी से मनाएं। कोई भी खुशी का इजहार ना करे। अपने घरों में ही रहकर इबादत करें। ईद की नमाज में ज्यादा भीड़ ना लगाएं। सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती के साथ पालना करें।"

संबंधित खबरें