ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyDussehra Remedies For Prosperity And Wealth Do these remedies from Aprajita flower on Dussehra 2023

Vijayadashmi Today: दशहरा पर अपराजिता के फूलों से करें ये 5 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता,धन की तंगी होगी दूर

Dussehra Remedies For Prosperity And Wealth: हर साल आश्वि माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है। मान्यता है कि इस मौके पर किए गए खास उपायों से धन की तंगी दूर होती हैं।

Vijayadashmi Today: दशहरा पर अपराजिता के फूलों से करें ये 5 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता,धन की तंगी होगी दूर
Arti Tripathiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 24 Oct 2023 05:12 AM
ऐप पर पढ़ें

Dussehra 2023 Remedies From Aprajita Flower: नवरात्रि के समापन के अगले दिन दशहरा मनाया जाता है। आज यानी कि 24 अक्टूबर 2023 को देशभर में बड़े धूमधाम से दशहरा मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में विजयादशमी के त्योहार का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है। इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण को युद्ध में पराजित किया था और माता सीता को रावण के कैद से मुक्ति दिलाई थी। वहीं मां दुर्गा ने दशहरा के दिन महिषासुर राक्षस का वध किया था। इस पावन पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। दशहरा के दिन सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए कई विशेष उपाय किए जाते हैं। भगवान श्रीराम ने भी रावण को युद्ध में हराने के लिए अपराजिता देवी की पूजा की थी। विजयादशमी के दिन अपराजिता देवी और शस्त्रों की भी पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि दशहरा के शुभ मौके पर अपराजिता के फूलों से किए गए विशेष उपायों से धन की तंगी दूर होती है और धन-दौलत में वृद्धि के योग बनते हैं। आइए अपराजिता के फूलों के खास उपायों के बारे में जानते हैं...

धन लाभ के उपाय: दशहरा के दिन पूजा-पाठ के दौरान मां लक्ष्मी को अपराजिता के फूल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद इन फूलों को तिजोरी या पर्स में रख लें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होती है।

बरकत के उपाय: अगर आप धन की तंगी से परेशान हैं, तो विजयादशमी के मौके पर एक बर्तन में पानी भरकर रख लें। अब इसमें अपराजिता के 7 फूल डाल दें और इसे घर के ईशान कोण में रख दें। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है और गृह-क्लेश से छुटकारा मिलता है।

आर्थिक स्थिति में सुधार के उपाय: दशहरा के दिन चंद्रदेव को अपराजिता के फूल अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में आर्थिक स्थिति बेहतर होती है और धन-दौलत में वृद्धि होती है।

सुख-सौभाग्य में वृद्धि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरा के दिन नहाते समय पानी में पांच अपराजिता का फूल मिलाकर नहाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है और सभी कार्यों में व्यक्ति का भाग्य साथ देने लगता है।

व्यापार में तरक्की के उपाय: दशहरा के दिन अपराजिता के 11 फूलों की एक माला तैयार करें। इस माला को घर के मंदिर में चढ़ाएं। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में वृहस्पति मजबूत होता है। धन को लेकर आ रही समस्याएं दूर होती है और व्यापार से धन लाभ के योग बनते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें