ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologydussehra k 5 upay to get wealth and success

दशहरा 2018: सफलता और धन पाने के लिए दशहरे पर करें ये 5 उपाय

बुराइयों के पर्याय राक्षस रावण पर विजय के उपलक्ष्य में विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। दशहरा का त्यौहार अश्चिन माह कृष्ण पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन लोग शस्त्र पूजा भी...

दशहरा 2018: सफलता और धन पाने के लिए दशहरे पर करें ये 5 उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Oct 2018 09:12 AM
ऐप पर पढ़ें

बुराइयों के पर्याय राक्षस रावण पर विजय के उपलक्ष्य में विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। दशहरा का त्यौहार अश्चिन माह कृष्ण पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन लोग शस्त्र पूजा भी करते हैं जिससे कि दुश्मनों पर विजय प्राप्त की जा सके। लेकिन इसके अलावा भी कई उपाय हैं जिन्हें लोग संपन्नता और एेश्वैर्य पान के लिए अपनाते हैं। आगे जानें कौन से हैं ये उपाय-

उपाय 1- दशहरे के दिन दोपहर को घर के ईशान कोने में चंदन, कुमकुम और पुष्प से अष्टदल कमल की आकृति बनाएं और देवी जया व वजिया का स्मरण कर उनका पूजन करें। इसके बाद शमी वृक्ष की पूजाकर वृक्ष के पास की थोड़ी मिट्टी लेकर अपने घर में रखें। माना जाता है कि ऐसा करने से रुके हुए काम बनते हैं और गरीबी नहीं आती।

उपाय 2- यदि आप कानूनी दांव पेंच से परेशान हैं या मुकदमों में फंसे हैं तो दशहरे को शमी के पेड़ की पूजा करें और शाम को उसके नीचे दीपक जलाएं। ऐसा करने से मुकदमों में विजय मिलती है और धन की प्राप्ति होती है।

उपाय 3- भगवान हनुमान संकटमोचन भी कहा जाता है। यदि आपके सामने किसी प्रकार का संकट है तो दशहरे के दिन सुबह गुड़ चने और शाम को लड्डुओं का भोग लगाकर प्रार्थना करें इससे हनुमान जी आपकी रक्षा करेंगे।

Happy Dussehra :अपनों को शेयर करें दशहरा के ये शुभकामना संदेश और शायरी


उपाय 4- किसी भी क्षेत्र में विजय पाने के लिए दशहरे के दिन देवी पूजन करें और उन्हें 10 फल चढ़ाकर गरीबों में बांटें। देवी मां को फल चढ़ाते वक्त  'ॐ विजयायै नम:'  मंत्र का जाप करें। यह उपाय आप दशहरे के दिन दोपहर को करें।

उपाय 5- किसी को अपने बुरे कार्यों के लिए यदि यमलोक का भय सता रहा हो तो दशहरे के दिन मां काली का ध्यान करते हुए उनसे क्षमा मांगें और काला तिल चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा हर साल करने से यमलोक की यातनाओं का भय नहीं सताता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें