Dussehra 2019: vijayadasami today know about Prosopis cineraria Aprajita puja shastra Puja Shani Rama victory and shubh muhurata of Ravana dahan - Dussehra 2019: दशहरे पर होती अपराजिता देवी, शमी के पेड़ और शस्त्रों की विशेष पूजा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Dussehra 2019: दशहरे पर होती अपराजिता देवी, शमी के पेड़ और शस्त्रों की विशेष पूजा

dussehra  happy dussehra  aprajita puja shastra puja  happy dasara images  dasara wishes  happy duss

ज्योतिषाचार्य एस.एस. नागपाल ने बताया कि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयदशमी मनाई जाती है। मंगलवार को विजयदशमी मनाई जाएगी। श्रीराम ने लंका के राजा रावण का इस तिथि को वध किया था। इसलिए विजयादशमी बुराई पर अच्छाई के विजय के रूप में मनाते हैं।

Happy dussehra 2019: ऐसे मनाएं विजयादशमी, शेयर करें ये इमेज

विजयदशमी के दिन शहर के विभिन्न मंदिरों और घरों में शस्त्र पूजन होगा। शासकीय शस्त्रागारों के साथ आमजन भी आत्मरक्षा के लिए रखे जाने वाले शस्त्रों का पूजन सर्वत्र विजय की कामना के साथ करते हैं। साथ ही देश की उन्नति की आराधना भी करते हैं। राजा विक्रमादित्य ने दशहरे के दिन देवी हरसिद्धि की आराधना की थी। छत्रपति शिवाजी ने भी इसी दिन मां दुर्गा को प्रसन्न करके भवानी तलवार प्राप्त की थी। 

Dussehra 2019: विजयादशमी के मौके पर ऐसे शेयर करें अपने दोस्तों को हैप्पी दशहरा

अपराजिता देवी का पूजन करें
विजयादशमी के दिन अपराजिता देवी, शमी और शस्त्रों का विशेष पूजन किया जाता है। अपराजिता के पूजन के लिए अक्षत, पुष्प, दीपक आदि के साथ अष्टदल पर अपराजिता देवी की मूर्ति की स्थापना की जाती है। ओम अपराजितायै नम: मंत्र से अपराजिता का, उसके दाएं भाग में जया का तथा उसके बाएं भाग में विजया का आवाहन पूजा करें। दशहरा के दिन नीलकंठ के दर्शन शुभ माना जाता है। 

शुभ मुहूर्त
विजय मुहूर्त दोपहर में 
02:21 बजे से 03:08 बजे तक। 
अपराह्न पूजा मुहूर्त दोपहर में
01: 33 बजे से 
03: 55 बजे तक।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dussehra 2019: vijayadasami today know about Prosopis cineraria Aprajita puja shastra Puja Shani Rama victory and shubh muhurata of Ravana dahan