ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologydont do these works during sunset in evening time Astrology in Hindi

संध्या काल में सूर्यास्त के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, होगा भारी नुकसान

संध्या काल में सूर्यास्त के दौरान कुछ काम नहीं करने चाहिए। हिंदू मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के समय कुछ काम करने से घर-परिवार में आर्थिक और शारीरिक रूप से भारी नुकसान हो सकता है।

संध्या काल में सूर्यास्त के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, होगा भारी नुकसान
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 14 May 2022 08:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हिंदू मान्यताओं के अनुसार संध्या काल में सूर्यास्त के दौरान कुछ काम नहीं करने चाहिए। कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें संध्या के समय करने पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इससे आपको और आपके परिवार को आर्थिक के साथ-साथ मानसिक नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। 

नाखून या बाल काटना
संध्या काल में अपने शरीर के नाखून या बाल नहीं काटने चाहिए। इससे कर्ज बढ़ता है और घर में दरिद्रता आती है।

नींद
सूर्यास्त के समय और उससे कुछ देर बाद तक सोना नहीं चाहिए। इससे धन की हानि होती है। सूर्यास्त के बाद जब आसमान में अच्छे से अंधेरा हो जाए यानी की रात हो जाए, तब निद्रा के लिए जाना चाहिए। 

सफाई 
संध्याकाल में घर में सफाई नहीं करनी चाहिए। कहते हैं कि इस समय झाड़ू या पोछा करने से लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती है।

भोजन
शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद भोजन नहीं करने के लिए कहा गया है। अगर आप सूर्यास्त से पहले भोजन कर लेते हैं, तो बहुत अच्छी बात है। मगर आप रात में भोजन करते हैं, तो एक बात का ध्यान अवश्य रखें। कभी भी सूर्यास्त के दौरान भोजन न करें, संध्या काल बीत जाने के बाद खाना खाएं। वर्ना स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं।

ये बातें ऋषि मुनि कह गए। अधिकतर लोगों ने अपने घर के बड़े बुजुर्गों से भी ये बातें सुनी होगी। अगर आप शास्त्रों में यकीन रखते हैं, तो इन बातों का पालन कर सकते हैं। संध्या काल का समय आप घुमना-टहलना कर सकते हैं। साथ ही ईश्वर का ध्यान लगाने के लिए भी यह अच्छा समय होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें