ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyDonate these things after Surya Grahan 2018

सूर्य ग्रहण 2018: सूर्य ग्रहण के बाद इन चीजों का करें दान

15 फरवरी यानी आज रात को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। इस साल कुल तीन सूर्य ग्रहण पड़ रहे हैं जिसमें पहला 15 फरवरी यानी आज रात होगा। वहीं इस साल तीन सूर्य और दो चंद्र सहित पांच ग्रहण...

सूर्य ग्रहण 2018: सूर्य ग्रहण के बाद इन चीजों का करें दान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Thu, 15 Feb 2018 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

15 फरवरी यानी आज रात को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। इस साल कुल तीन सूर्य ग्रहण पड़ रहे हैं जिसमें पहला 15 फरवरी यानी आज रात होगा। वहीं इस साल तीन सूर्य और दो चंद्र सहित पांच ग्रहण होंगे। चंद्र ग्रहण 31 जनवरी को हो चुका है और सूर्य ग्रहण 15 फरवरी की रात पड़ेगा आपको बता दें कि तीनों सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे। दरअसल ज्योतिषियों की मानें तो हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 2018 में एक ही वर्ष में 13 महीने होंगे। दऱअसल इस बार हिंदू पंचांग के तहत दो ज्येष्ठ के महीने हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण का हर राशि पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए ग्रहण के बाद गरीबों में दान करना अच्छा माना जाता है। ग्रहण के बाद अनाज से लेकर कपड़ों का मंदिर में दान करना चाहिए। राशि के अनुसार दान की वस्तुए देना और भी शुभ रहता है। सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद मंदिरों एवं घरों की सफाई की जाती है और फिर पूजा पाठ के बाद आरती की जाती है। सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद चावल, आटे और गर्म कपड़ों का भी दान कर सकते हैं। 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैंजिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें