ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyDo not let the nightmares give you sleep

क्या बुरे सपने आपको सोने नहीं देते

आजकल तनाव के दौर मे वो व्यक्ति काफी भाग्यवान हैं, जिन्हे रात्रि मे नींद 6-7 घंटे की नींद आती है। रात मे नींद ठीक से पूरी न होने पर आंखों व सिर मे दर्द, शारीरिक / मानसिक थकान, भूख न लगना, कमर...

क्या बुरे सपने आपको सोने नहीं देते
भूपेश उपाध्याय,मुरादाबादMon, 19 Mar 2018 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

आजकल तनाव के दौर मे वो व्यक्ति काफी भाग्यवान हैं, जिन्हे रात्रि मे नींद 6-7 घंटे की नींद आती है। रात मे नींद ठीक से पूरी न होने पर आंखों व सिर मे दर्द, शारीरिक / मानसिक थकान, भूख न लगना, कमर दर्द, चिड़चिड़ापन, पेट ख़राब, मोटापा, रक्तचाप, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियां भी हो जाती है।

ज्योर्विद् पंकज जैन बताते हैं कि नींद आने के लिए ज्योतिषीय उपाय भी है। उनके अनुसार रात्रि मे बिस्तर के नीचे काले कपड़े में फिटकरी बांधकर रखने से बुरे / डरावने सपने, किसी अनजान भय व् नरात्मक ऊर्जा से व्यक्ति ‍मुक्त होकर अच्छी नींद प्राप्त करता है।

बुरे सपनों को लेकर मान्यताएं

अध्यात्मवादियों का मानना है कि स्वास्थ्य सम्बन्धी सारी समस्याओं का निदान दवाई की बोतल में नहीं है अपितु मानव मन के गहरे चिंतन के भीतर हैं। आज के समय में सैकड़ों लोग अनिद्रा की समस्या से गुजर रहे हैं। कुछ लोगों को रात में बुरे सपने आते हैं, इसके लिए वे कितने ही जतन कर लें लेकिन बुरे सपनों से छुटकारा नहीं पा पाते।

बुरा सपना
कुछ लोगों का कहना है कि अगर व्यक्ति बुरा सपना देखकर उठ जाए और दोबारा जाकर सो जाए तो बुरे सपने का प्रभाव खत्म हो जाता हैं, जबकि कुछ का कहना है कि अगर बुरे सपने को किसी अन्य व्यक्ति को सुनाया जाए तब भी उसका प्रभाव खत्म हो जाता हैं,  लेकिन ये बात कितनी सच है इस पर कोई वैज्ञानिक तथ्य मौजूद नहीं है।

आयुर्वेद की मान्यता

आयुर्वेद के अनुसार, अनिद्रा की समस्या वात दोष के कारण उत्पन्न होती हैं। वात दोष शरीर में ऊर्जा के प्रवाह के कारण उत्पन्न होता हैं। अगर आप वात दोष से पीडि़त होंगे तो आप खुद को स्वस्थ महसूस नहीं कर पाएंगे। ना ही आपका दिमाग शांत रहेगा, अच्छीे नींद पाने के लिए जरूरी है कि वात दोष को नियंत्रि‍त किया जाए।

आयुर्वेद में मंत्र शक्ति
आयुर्वेद के मुताबिक, ध्यान और मंत्र उच्चारण से जीवनशैली स्वस्थ होती है और जीवन में आराम मिलता है। मंत्र शक्ति एक ऐसी शक्ति है जिसके उच्चारण से बुरी से बुरी समस्या का हल निकाला जा सकता हैं। रात को सोते समय शक्तिशाली मंत्रों के कारण आज बुरे से बुरा अनिंद्रा का शिकार व्यक्ति भी चैन की नींद सो सकता हैं.

सोते समय के मंत्र
यदि आपको भी रात को सोते हुए बुरे सपने आते हैं या फिर आपकी नींद में खलल पड़ता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे मंत्रो से अवगत कराएंगे जो आपकी रात को सोने की हर तरह की समस्या का समाधान करेंगे. जानिए, कौन से हैं ये मंत्र और कैसे करें इनका जाप।

0 "सा ता ना मा ".ये मंत्र दिमाग के अंदर जाकर नसों को शांत करता हैं.
0 “हर हर मुकुन्दे " .ये मंत्र दिमाग को शांत कर अच्छी नींद लाने में मदद करता हैं। ये मंत्र सारे डर को हटाकर दिमाग को मानसिक बाधाओं से बाहर आने में मदद करता हैं।

0 "अंग संग वाहेगुरु ".ये मंत्र दिमाग और शरीर को आराम देता हैं।

0 रात को सोते समय हर तरह की समस्या का निदान करने के लिए सबसे अच्छा धार्मिक मंत्र है भगवान गणेश जी का मंत्र। यह बुरे सपने की सारी संभावनाओं को ही खत्म केर देता हैं. -----गणेश मंत्र :" ओम गन गणपतये नमः "

0 इसके अलावा हनुमान जी के 'शाबर मंत्र' का जाप करें. इससे भूत-प्रेत का डर और अनिद्रा की समस्या दूर होगी।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें