DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सक्सेस मंत्र : घबराना कैसा, हमें मजबूत बनाती हैं मुश्किलें

smile

मुश्किलें हर किसी की जिंदगी में आती हैं। इनसे घबराना नहीं चाहिए। एक बार एक आदमी तितलियों के अंडों को देख रहा था। पहले दिन उसमें छोटा सी जगह दिखी। वह बैठ गया और तितली को कई घंटों तक फड़फड़ाते हुए देखता रहा। कई घंटों तक वह उस छोटे से छेद से बाहर निकलने की कोशिश करती रही। उसके बाद उसने कोशिश करनी बंद कर दी। 

उस व्यक्ति ने तितली की मदद करने के बारे में सोचा। उसने कैंची ली और उसके खोल में छोटा सा चीरा लगा दिया। तितली आसानी से उससे बाहर आ गई। मगर उसका पूरा शरीर छोटा और सूजा हुआ था। उसके पर खराब हो गए थे। वह आदमी अब भी तितली को लगातार देख रहा था। उसे लगा कि थोड़ी देर में तितली के पर ठीक हो जाएंगे और उसके शरीर को उड़ने में मदद करेंगे। मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ। उस तितली ने अपना बाकी का जीवन रेंगते हुए बिताया। वह कभी उड़ नहीं सकी। 

दरअसल अपने खोल से बाहर निकलने की छटपटाहट में तितली के परों में तरल पदार्थ का संचार होता है। इससे उसके परों में ताकत आती है और वह अपने शरीर को उड़ाने में सक्षम होती है। इसलिए कहा जाता है कि जीवन में कभी-कभी मुश्किलों का भी सामना करना चाहिए। यह हमें मजबूत बनाती हैं। अब हमारे रास्ते में कोई बाधा ही नहीं होगी तो हम कभी मजबूत नहीं बन सकेंगे। इसलिए जब भी मुश्किल परिस्थिति से सामना हो तो घबराएं नहीं, डटकर सामना करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:do not get worried difficulties in life make us strong