ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्मचाणक्य नीति: सुबह उठते ही न करें ये 3 काम, नहीं तो दिन जाएगा बेकार

चाणक्य नीति: सुबह उठते ही न करें ये 3 काम, नहीं तो दिन जाएगा बेकार

अर्थशास्त्र के रचयिता आचार्य चाणक्य यानी कौटिल्य की बुद्धि का लोहा हर कोई मानता है। प्राचीन काल में चाणक्य ने देश काल और परिस्थिति को देखते हुए कई बातें लिखी हैं। उन बातों कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें...

चाणक्य नीति: सुबह उठते ही न करें ये 3 काम, नहीं तो दिन जाएगा बेकार
Alakhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 29 Jul 2018 12:02 AM
ऐप पर पढ़ें

अर्थशास्त्र के रचयिता आचार्य चाणक्य यानी कौटिल्य की बुद्धि का लोहा हर कोई मानता है। प्राचीन काल में चाणक्य ने देश काल और परिस्थिति को देखते हुए कई बातें लिखी हैं। उन बातों कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें लोग आज भी मानते हैं। ऐसी खास बातों में चाणक्य ने यह भी बताया है कि सुबह उठते ही इंसान को क्या नहीं करना चाहिए। माना जाता है इन बातों का ध्यान रखने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है। 

तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें जिन्हें सुबह नहीं करना चाहिए-

1- सुबह उठते ही न देखें दर्पण
बहुत से लोगों के बेडरूप में शीशा लगा होता है और वे उठते ही सबसे पहले उस शीशे पर अपना चेहरा देखते हैं। चाणक्य के अनुसार, ऐसा करना एक बुरी आदत होती है। ऐसा करने से मन में नकारात्मक भाव आते हैं और पूरे दिन नकारात्मकता के विचार उसका पीछा नहीं छोड़ते।


2- दूसरों का चेहरा न देंखें- सुबह उठते ही न करने वाले कामों दूसरों का चेहरा न देखना भी शामिल है। चाणक्य के अनुसार भगवान को ध्यान करते हुए जो व्यक्ति बिस्तर छोड़ता है उसका पूरा दिन अच्छ गुजरता है। सुबह-सुबह किसी पुरुष या महिला का चेहरा नहीं देखना चाहिए।


3- जानवरों की लड़ाई-
आजकल लोग वाट्एस या सोशल मीडिया पर जानवरों की लड़ाई या देखते रहते हैं। लेकिन चाणक्य की मानें तो यदि सुबह -सुबह दो जानवरों जैसे कुत्ता, बिल्ली आदि की लड़ाई दिखती है तो यह अशुभ है। माना जाता है कि ऐसा दिखने से दिन संकटमय हो सकता है। इसके लिए सुबह की शुरुआत अच्छी और सकारात्मक बातों से करनी चाहिए।