ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyDiwali 2023 When is Diwali or Deepawali this year Know here the exact date and other important things

Diwali 2023: इस साल दिवाली या दीपावली कब है? यहां जान लें सही तारीख व अन्य जरूरी बातें

Deepawali, Diwali Kab Hai 2023: साल 2023 में दिवाली डेट को लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन हो सकता है। जानें साल 2023 में कब मनाई जाएगी दिवाली और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त-

Diwali 2023: इस साल दिवाली या दीपावली कब है? यहां जान लें सही तारीख व अन्य जरूरी बातें
Saumya Tiwariलाइव हिन्दु्स्तान टीम,नई दिल्लीFri, 30 Jun 2023 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

Diwali or Deepawali 2023 Date: दीपावली या दिवाली रोशनी का त्योहार है। यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। जैसा कि हिंदू महाकाव्य रामायण में वर्णित है, यह वह दिन है जब भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण 14 साल जंगल में बिताने के बाद अयोध्या लौटे थे। इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि देवी लक्ष्मी का जन्म इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान हुआ था। इसलिए, दिवाली पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी सबसे महत्वपूर्ण देवता हैं।

कब है दिवाली 2023-

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, दिवाली हर साल कार्तिक महीने के 15वें दिन अमावस्या को मनाई जाती है। दीपावली पूजा या लक्ष्मी गणेश पूजन के हिस्से के रूप में, इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस साल देशभर में दिवाली 12 नवंबर 2023, रविवार को मनाई जाएगी। लक्ष्मी पूजा मुहूर्त- शाम 06:11 बजे से रात 08:15 बजे तक रहेगा।

जुलाई में इन राशि वालों के जीवन में होंगे चमत्कारिक बदलाव, जानें आपको क्या-क्या मिलेगा

अमावस्या तिथि कब से कब तक-

अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 44 मिनट से प्रारंभ होगी और 13 नवंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगी।

क्यों मनाया जाता है दिवाली का त्योहार-

दिवाली की उत्पत्ति का पता प्राचीन हिंदू पौराणिक कथाओं से लगाया जा सकता है। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम, राक्षस राजा रावण को हराने के बाद अपने राज्य अयोध्या लौटे थे। अयोध्या के लोगों ने दीये जलाकर और अपने घरों को रंगोलियों से सजाकर भगवान राम का स्वागत किया। ऐसा माना जाता है कि यह घटना हिंदू कार्तिक माह में अमावस्या के दिन घटित हुई थी, यही कारण है कि इस दौरान दिवाली मनाई जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें